Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सर्दियों में भी पसीने की बदबू से है परेशान, करें ये उपाय

bad odour

bad odour

पसीना (sweat) आना एक सामान्य प्रक्रिया होती है और शरीर को ठंडा रखने के लिए यह जरुरी भी है। लेकिन जब यह अत्यधिक मात्रा में आने लगता है और इसके कारण शरीर में बदबू (body odor) पैदा होने लगती है तो आपको काफी परेशानी होती है। पसीने की बदबू आपके लिए काफी परेशानी और शर्मनाक स्थिति पैदा कर सकती है।

इससे हमारा आत्मविश्वास भी लड़खड़ाने लगता है, क्योंकि किसी के सामने खड़े होकर बात करने में भी शर्म से महसूस होने लगती है। अधिकतर लोग के शरीर से आने वाली तीव्र गंध पसीने के कारण आती है लेकिन सही मायने में हमारे शरीर में जब काफी मात्रा में बैक्टीरिया पनपने लगते है तो इससे शरीर में अजीब प्रकार की गंध आने लगती है। इस गंध से झुटकारा पाने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे खास टिप्स बता रहे है जिससे आप अपनी इस समस्या का सही समाधान पा सकते है।

* हाइजीन का ख़्याल रखना

शरीर से दुर्गंध तब आती है, जब नम जगहों पर मौजूद बैक्टीरिया बढ़ जाते हैं। दिन में दो बार नहाकर इससे बचा जा सकता है। कम से कम गर्मियों में तो निश्चित तौर पर इस तरीक़े को आज़माया जा सकता है। ऐंटीबैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें। ये आपके रोमछिद्रों को साफ़ करता है और बैक्टीरिया को दुर्गंध फैलाने से रोकता है।

* अंडरआर्म की सफाई

अगर देखा जाए तो सबसे ज्यादा पसीना हमारे कांघ पर आता है और इस जगह के घने बाल होने के कारण इसमें बैक्टीरिया असानी प्रवेश कर जाते है जो पसीने के साथ मिलकर भयकर गंध छोड़ेने का काम करते है। इस समस्या से छुटकारा पाने चाहते हैं, तो अपने कांघ के अनचाहें बाल को साफ करें और इसमें हमेशा बैक्टिरिया मुक्त टेलकम पाउडर को लगाए। जिससे शरीर में खुशबू बनी रहेगी और बैक्टिरिया भी जड़ से खत्म हो जाएंगे।

* बेकिंग सोडा

जी हां, बेकिंग सोडा को केक में इस्तेमाल करने के अलावा, पसीने की बदबू को भी खत्म करने के लिए किया जा सकता है। ये आपकी बॉडी से पसीने को कम करके आपको कई घंटो तक बदबू से दूर रखेगा। एक चम्मच बेकिंग सोडा को ताजे नींबू के रस में मिलाएं और इसे बदबू वाली जगह पर लगाएं।

* शहद

नहाने के बाद पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर शरीर में लोशन की तरह मल लें और फिर दो मग पानी डाल लें। पूरे दिन आप तरोताजा महसूस भी करेंगे और पसीने की बदबू भी दूर होगी।

* फिटकरी

फिटकरी का नहाते समय इस्तेमाल एंटीसेप्टिक भी है और यह पसीने की दुर्गंध भी दूर करता है। नहीने के पाने में एक चुटकी फिटकरी मिलाएं और फिर उस पानी से नहाएं। ध्यान रखें, फिटकरी ज्यादा हुई तो त्वचा पर खुश्की भी हो सकती है।

* नींबू के रस का उपयोग

शरीर में होने वाली दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए नींबू के रस का प्रयोग सबसे अच्छा उपचार माना गया है क्योंकि नींबू में प्राकृतिक एसिड के गुण पाए जाते है जो त्वचा की सफाई कर शरीर के बैक्टिरिया को खत्म करने में सहायक होते है। इसलिए आप अपने अंडरआर्मस में नीबू के रस को लगाकर रोज सफाई करें।

Exit mobile version