Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इन उपायों से पाए अंडरआर्म्स की बदबू से छुटकारा

Underarms

smell of underarms

कई लोगों को अंडरआर्म्स की बदबू (Smell of Underarms) की वजह से दूसरों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ा जाता हैं। दरअसल बगल में पसीने की ग्रंथियां ज्यादा होती हैं जिससे यहीं पर ज्यादा पसीने की समस्या आती हैं। ऐसे में आपको जरूरत हैं कुछ प्राकृतिक उपायों को आजमाने की जो आपको पसीने से मुक्ति और इससे आने वाली बदबू (Smell of Underarms) से छुटकारा दिलाएं। तो आइये जानते हैं ऐसे उपायों के बारे में।

– हाइड्रोजन पेरोक्साइड में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं और इसके इस्तेमाल से बदबू पैदा करने वाले कीटाणु खत्म होते हैं। एक कप पानी में इसे मिलाएं और इस मिश्रण में रुई डुबोकर बगलों में अप्लाई करें।

– गुलाब जल का स्प्रे अंडरआर्म्स में करने पर बदबू से राहत मिलेगी। साथ ही नहाने के पानी में भी गुलाबजल की बूंदे डाल दें।

– अंगुलियों पर थोड़ा नारियल तेल लेकर बगलों पर लगाएं और थोड़ा मसाज करें। दिन में एक से दो बार लगाएं। नहाने के बाद लगाना ज्यादा फायदेमंद है। यह गंध पैदा करने वाली कीटाणुओं को खत्म करता है।

– फिटकरी इस मामले में फायदेमंद हो सकती है। फिटकरी को पहले कुछ घंटे पानी में भिगोकर रखें और उसके बाद बगल पर रगड़ें। इससे गंध दूर हो जाएगी।

– टमाटर का पल्प और रस निकाल कर बगलों में 15 मिनट तक लगे रहने दे और फिर नहा लें। इस प्रक्रिया को दो-तीन दिन में एक बार करेंगे तो फायदा दिखेगा।

– सेब का सिरका भी बदबू की परेशानी दूर कर सकता है। सेब का सिरका बगल में सीधे इस्तेमाल करें या फिर एक कटोरी में थोड़ा पानी लेकर उसमें नीबू की कुछ बूंदें और थोड़ा सेब का सिरका डालें। इन्हें मिलाकर एक स्प्रे बॉटल में भरें। इसे बगल में नहाने के बाद स्प्रे कर लें।

– बेकिंग सोडा भी बगल के पसीने और बदबू से छुटकारा दिला सकता है। मकई के आटे और बेकिंग सोडा को मिला लें और इसका मिश्रण बगल में अप्लाई करें। इसका इस्तेमाल त्वचा को ड्राय रखने में मदद करता है।

– त्वचा के पीएच लेवल को बनाए रखने में नींबू खास भूमिका निभा सकता है। नींबू का टुकड़ा लें और बगल में 10-15 मिनट तक रखें। ऐसे करने से तन से बदबू चले जाएगी और दिनभर खुशबू का एहसास होगा।

– टी ट्री ऑयल के एस्ट्रिंजेंट और एंटी माइक्रोबियल गुण बगलों के छिद्रों को कम करते हैं और बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं। इसके लिए एक चम्मच पानी में दो बूंद टी ट्री ऑयल की मिला लें, फिर रूई की मदद से इस मिश्रण को अपने दोनों अंडरआर्म्स पर लगाएं।

– एलोवेरा जेल एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद है। रात को एलोवेरा जेल बगलों पर लगाएं। सुबह इसे गुनगुने पानी से धो लें।

Exit mobile version