Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

गर्मियों में निखरी स्किन के लिए लगाएं होममेड डीप फेस मास्क

Face Masks

Face Masks

स्वस्थ त्वचा के लिए क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग की जरूरत होती है। लेकिन कई बार त्वचा की देखभाल न करने से त्वचा संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में त्वचा को समय-समय पर गहरी सफाई की जरूरत होती है, वरना रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और ब्रेकआउट का कारण बनते हैं।

न केवल ब्रेकआउट, बल्कि डीप क्लींजिंग की कमी से हमारे चेहरे पर भी धब्बे हो सकते हैं। हेल्दी और साफ त्वचा के लिए आप होममेड डीप क्लींजिंग फेस मास्क (Face Masks) आजमा सकते हैं। ये फेस मास्क त्वचा को एक्सफोलिएट करेंगे, छिद्रों से गंदगी को बाहर निकालेंगे और सीबम उत्पादन को नियंत्रित करेंगे। त्वचा के लिए आप कौन से होममेड डीप क्लींजिंग फेस मास्क (Face Masks) आजमा सकते हैं आइए जानें।

होममेड डीप क्लींजिंग फेस मास्क (Face Masks)

नींबू का रस और हल्दी पाउडर

एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर लें और इसमें आवश्यक मात्रा में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें। धोते समय, एक्सफोलिएट करने के लिए अपनी त्वचा को सर्कुलर मोशन में धीरे से रगड़ें। इसे 2-3 मिनट तक करते रहें। अंत में इसे सादे पानी से धो लें। इस डीप क्लींजिंग फेस मास्क को हफ्ते में दो या तीन बार दोहरा सकते हैं।

सेब साइडर सिरका

एक कटोरी में बराबर मात्रा में एप्पल साइडर विनेगर और सादा पानी लें। एक साथ मिलाएं और एक कॉटन बॉल की मदद से इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे 5-8 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें। त्वचा को साफ रखने के लिए इस प्रक्रिया को दिन में एक बार दोहराएं।

हल्दी और मुल्तानी मिट्टी

एक बाउल में एक टेबल स्पून मुल्तानी मिट्टी और एक चुटकी हल्दी पाउडर लें। पर्याप्त मात्रा में शहद डालें और एक साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस डीप क्लींजिंग फेस मास्क को पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें और इसे धोने के लिए ताजे पानी का इस्तेमाल करें। हफ्ते में दो बार इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।

टमाटर का गूदा

त्वचा को गहराई से साफ करने के लिए ये टमाटर का सबसे आसान फेस पैक है। एक ताजे टमाटर को छोटे क्यूब्स में काट लें। टमाटर का पल्प तैयार करने के लिए इन्हें एक साथ ब्लेंड करें। इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और उंगलियों से हल्के हाथों से मसाज करें। इसे 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें। ताजे ठंडे पानी से धो लें, और इस साधारण डीप क्लींजिंग फेस मास्क को सप्ताह में एक या दो बार दोहराएं।

Exit mobile version