Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ठंड को दूर भगाने के लिए ट्राई करें गर्मा-गर्म झोल मोमोज, देखें रेसिपी

आपने आज तक मोमोज की कई वैरायटी का स्वाद चखा होगा लेकिन क्या आपने कभी नेपाली फूड डिश झोल मोमोज़ ट्राई किया है। जी हां, यह एक फेमस नेपाली स्ट्रीट फू़ड डिश है। झोल मोमोज़ एक सूप बेस डिश है जिसमें मेन इन्ग्रेडिएंट्स चिकन, टमाटर, प्याज और मसाले होते हैं। तो इस सर्दी ठंड को दूर भगाने और स्वाद का मजा दोगुना करने के लिए ट्राई करें टेस्टी झोल मोमोज़ रेसिपी।

सामग्री-

-कीमा किया हुआ चिकन

-मैदा – 1/2 कप

-टमाटर प्यूरी – 1/2 कप

-लहसुन – 1 टेबल स्पून

-काली मिर्च – 1 टी स्पून

-हल्दी – 1 टी स्पून

-लाल मिर्च – 1 टी स्पून

-तेल – 1 टेबल स्पून

-नमक – 1 टी स्पून

-अदरक – 1 टेबल स्पून

विधि-

झोल मोमोज बनाने के लिए सबसे पहले कीमा किया हुआ चिकन में लहसुन और मसाला डालकर अच्छी तरह मैश कर लें। जब सारी चीजें अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो इन्हें अलग रख दें। अब मोमोज बनाने के लिए मैदा में नमक और थोड़ा सा तेल डालकर आटा गूंथ लें। ध्यान रखें मोमोज बनाने के लिए आटा नरम ही रखें।

अब आटे की लोइयां बनाकर रोटी की तरह पतली गोलाकार बेलकर इसमें बीच में तैयार की हुई फिलिंग को भर दें। इस तरह एक-एक करके सारे मोमोज़ बना लें। अब इन तैयार मोमोज को भाप में पकाएं। इसके लिए आप मोमोज़ बनाने के पॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब मोमोज के लिए झोल बनाने की शुरुआत करें।

झोल के लिए सबसे पहले टमाटर की प्यूरी को पकाएं। जब वह पकने लगे तो उसमें अदरक, लाल मिर्च, हल्दी, काली मिर्च डालकर अच्छी तरह चमचे से मिला लें। झोल के गाढ़ा होने पर इसमें पानी डालकर एक बार फिर अच्छी तरह से उबाल आने दें। अब तैयार झोल को एक बड़े बाउल में निकालकर ऊपर से मोमोज डाल दें। आपका टेस्टी मोमोज झोल सर्व करने के लिए तैयार है।

Exit mobile version