Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ब्रेकफास्ट में ट्राई करें कार्न चीला, टेस्ट के साथ हेल्दी

Corn Chilla

Corn Chilla

अभी तक आपने बेसन का चीला, आटे का चीला तो खूब खाया होगा आज हम आपको कार्न यानि की भुट्टे का चीला (Corn Chilla) बनाने का आसान सा तरीका बताने जा रहे है। ये न सिर्फ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है बल्कि हैवी ब्रेकफास्ट भी है।

मतलब इसे खाने से लंबे वक्त तस आपको भूख नहीं लगेगी। तो चलिए फिर बिना समय बर्बाद किए आपतो बताते है भुट्टे या कार्न का चीला (Corn Chilla) बनाने का आसान सा तरीका।

कार्न का चीला (Corn Chilla) बनाने के लिए सामग्री

भुट्टे का चीला बनाने के लिए सामग्री
भुट्टे के दाने – 2 कटोरी
प्याज – 1
बेसन – 1 कटोरी
टमाटर – 1
शिमला मिर्च – 1
पत्तागोभी बारीक कटी – 1 कटोरी
हरी मिर्च कटी – 1 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती कटी – 2 टेबलस्पून
लहसुन-अदरक पेस्ट – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
हल्दी – 1 टी स्पून
अजवाइन – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

भुट्टे का चीला (Corn Chilla) बनाने का तरीका

भुट्टे का चीला (Corn Chilla) बनाने के लिए सबसे पहले सॉफ्ट दानों वाला भुट्टा लें। अब भुट्टे से दानों को निकालें और उन्हें मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें। अब भुट्टे के इस पेस्ट को एक मिक्सिंग बाउल में निकाल लें और इसमें बेसन डालकर अच्छी तरह से मिला लें।

इसके पत्तागोभी, प्याज, टमाटर और शिमला मिर्च को बारीक-बारीक काटें। कटी सब्जियां थोड़ी सी बचाकर बाकी सभी को कॉर्न-बेसन के मिश्रण में डालकर ठीक ढंग से मिला लें।अब मिश्रण में अदरक-लहसुन पेस्ट, गरम मसाला, जीरा, हल्दी, लाल मिर्च समेत सारे मसाले डालें और आखिर में स्वादानुसार नमक मिक्स कर दें।

अब मिश्रण में थोड़ा सा पानी डालें और चीले का पेस्ट तैयार कर लें। एक नॉनस्टिक तवा लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तवा गर्म हो जाने के बाद इस पर थोड़ा सा तेल डालकर फैलाएं। अब एक कटोरी में चीले का पेस्ट लेकर तवे पर डालें और फैलाएं।

कुछ देर बाद चीले के ऊपर कटी प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च के थोड़े से टुकड़े डालकर टॉपिंग करें। इसके बाद चीले को पलटते हुए दोनों ओर से हल्का सुनहरा होने तक सेकें। इसके बाद प्लेट में उतार लें। इसी तरह पेस्ट से सारे भुट्टे के चीले तैयार कर लें। भुट्टे के चीले नाश्ते में या दिन में कभी भी खाए जा सकते हैं।

Exit mobile version