Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

headache

सिर दर्द की समस्या

आज के समय में तनाव की अधिकता की वजह से सिर दर्द होना आम बात हो गई है। सिर दर्द की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं। सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करने लगते हैं, परंतु दवाइयों का अधिक सेवन भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। सिर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी किए जा सकते हैं। इन घरेलू उपायों को करने से सिर दर्द की समस्या से आराम मिल सकता है। आज हम आपको सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे। इन घरेलू उपायों को करने से आपको तुरंत आराम मिलेगा।

जायफल स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी में जायफल का पाउडर मिलाकर सेवन करें। इस मिश्रण का सेवन करने से आपको सिर दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

सिर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए लौंग और नारियल के तेल को मिला लें और इस मिश्रण को माथे पर लगाएं। इस मिश्रण को माथे पर लगाने से सिर दर्द की समस्या दूर हो सकती है।

सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अदरक और नींबू के रस का सेवन करें। अदरक और नींबू के रस का सेवन करने से सिर दर्द की समस्या दूर हो सकती है। अदरक और नींबू के रस का सेवन दिन में दो से तीन बार करें।

तुलसी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए तुलसी के पत्तों को चंदन के पाउडर के साथ मिला लें और इस मिश्रण को माथे पर लगा लें। इस मिश्रण को माथे पर लगाने से सिर दर्द दूर हो सकता है।

लौंग का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। सिर दर्द को दूर करने के लिए तवे पर चार- पांच लौंग सेक लें और लौंग को सेंकने के बाद किसी कपड़े में बांध लें। कपड़े में बांधने के बाद लौंग को थोड़ी- थोड़ी देर में सूंघते रहें। लौंघ को सूंघने से सिर दर्द दूर हो सकता है।

Exit mobile version