Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

फटी एड़ियां

फटी एड़ियां

लाइफस्टाइल डेस्क। कई लोगों को फटी एड़ियों की समस्या रहती है। फटी एड़ियों में काफी दर्द भी होता है। आमतौर पर ये समस्या घर में काम करने वाली महिलाओं को अधिक होती है। आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनको आजमाने से आप फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। एड़ियों का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। आपको बता दें मोइश्चराइजर की कमी के कारण एड़ियां फट जाती हैं। आइए जानते हैं फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…

नमक, गुलाब जल और ग्लिसरिन का इस्तेमाल

नमक, गुलाब जल और ग्लिसरिन का इस्तेमाल करने से फटी एड़ियों से छुटकारा मिल जाता है। फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए एक बाल्टी में गर्म पानी ले लें और इस गर्म पानी में 1 चम्मच नमक, 2 चम्मच ग्लिसरिन और गुलाब जल डालें। इस पानी में अपने पैरों को 15 से 20 मिनट तक रखने के बाद एड़ियों को स्क्रब करें।

वेजिटेबल ऑयल का इस्तेमाल करें

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए आप वेजिटेबल ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। वेजिटबल ऑयल में काफी मात्रा में एंटीमाइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो फटी एड़ियों को ठीक करने में सहायक होते हैं। फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनी एड़ियों में वेजिटेबल ऑयल लगाएं।

पेट्रोलियम जैली

पेट्रोलियम जैली लगाने से फटी एड़ियों से छुटकारा मिलता है। पेट्रोलियम जैली त्वचा को सोफ्ट और हाइड्रेट रखती है। आपको बता दें पेट्रोलियम जैली मोइश्चराइजर का काम करती है। इसके इस्तेमाल से फटी एड़ियां ठीक हो जाती हैं।

शहद

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए आधी बाल्टी गर्म पानी में 1 कप शहद मिला लें। 15 से 20 मिनट पैरों को इसी बाल्टी में रखें। उसके बाद पैरों को स्क्रब करें। एड़ियों को सोफ्ट बनाने के लिए रोजाना आप ऐसा कर सकती हैं।

Exit mobile version