Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कोहनी और घुटने के कालेपन से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू गजब नुस्खे

Dark Elbows

dark elbows

जब स्किन केयर की बात आती है तो अक्सर हम सिर्फ अपने चेहरे के बारे में ही सोचते हैं, लेकिन घुटनों और कोहनियों को अनदेखा कर देते हैं। शरीर के हिस्से के ये दो पार्ट्स सबसे ज्यादा ड्राई होते हैं जिस कारण ये ज्यादा काले (Dark Elbows) दिखते हैं। जिसका सबसे बड़ा कारण स्किन को मॉइस्चराइज ना करना भी हो सकता है। अक्सर गिरने के कारण सबसे ज्यादा चोट भी इन्ही जगहों पर लगती है।

ऐसे में आपको अपने घुटनों और कोहनी की ज्यादा केयर करने की जरूरत है। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए DIY होममेड स्क्रब के बारे में बताएंगे। जिसके इस्तेमाल से आप घर पर ही अपने जॉइंट्स की स्किन को क्लिन कर उसके पीएच स्तर को हल्का और संतुलित कर सकते हैं।

कॉफी स्क्रब

सामग्री 

बनाने की विधि

फायदे

बेकिंग सोडा और नींबू का स्क्रब

सामग्री

बनाने की विधि

फायदा

बेकिंग सोडा आपके डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए एक एक्सफोलिएंट के रूप में काम करता है, जबकि नारियल का तेल आपकी स्किन को मॉइस्चराइज़ करने के साथ पोषण देता है। नींबू का रस आपकी स्किन के कालेपन को भी दूर कर क्लिन करने में मदद करता है। सेंसिटिव स्किन वालों के लिए ये स्क्रब बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

चीनी और जैतून के तेल का स्क्रब

सामग्री

बनाने की विधि 

फायदा

दानेदार चीनी आपके डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए एक्सफोलिएंट के रूप में काम करती है। जैतून का तेल आपकी स्किन को पोषण देता है और वनीला एक्सट्रेक्ट स्क्रब में एक अच्छी खुशबू जोड़ने का काम करता है।

Exit mobile version