Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

फेस से अनचाहे बालों को हटाने के बाद आजमाए ये टिप्स

unwanted hair

unwanted hair

महिलाएं अपनी सुंदरता की चाहत को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करती हैं। इन्हीं प्रयासों में एक हैं अनचाहे बालों (Unwanted Hair) को हटाना। खासतौर से पैरों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए अनचाहे बाल (Unwanted Hair) हटाना जरूरी होता हैं ताकि आप अपनी पसंद के कपड़े पहन पाए। इसके लिए महिलाएं शेविंग करना ज्यादा पसंद करती हैं जो कि सबसे आसान तरीका होता हैं। लेकिन देखा जाता हैं कि शेविंग करती हैं तो कुछ समय बाद ही ये बाल चुभने लगते है। ऐसे में जरूरत होती हैं कुछ ऐसे तरीकों को अपनाने की जिनकी मदद से शेविंग के बाद पैरों को मुलायम और खूबसूरत बनाया जा सकता हैं। आज हम आपके लिए इससे जुड़े टिप्स ही लेकर आए हैं। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में…

अपने पैरों पर सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल न भूलें

कुछ महिलाएं पैरों पर सनस्क्रीन लगाना जरूरी नहीं समझती हैं। अगर आप ज्यादा एक्सफोलिएट करती हैं तो ऊपरी परत हटने के कारण आपकी स्किन सूर्य की किरणों से और अधिक खराब हो सकती है। इसलिए अपने पैरों को स्मूद बनाने के लिए उन्हें सूर्य की गर्मी और नुकसान से बचा कर रखना भी जरूरी है ताकि वह देखने में लाल या जले हुए जैसे न लग पाएं।

शेविंग क्रीम और जेल का प्रयोग करें

अगर आप पैरों पर साबुन का प्रयोग करती हैं तो उनमें मौजूद कठोर केमिकल्स आपके पैरों को मुलायम होने से कोसों दूर रखते हैं। इसलिए जब भी शेविंग करें , साबुन का प्रयोग करने की बजाए शेविंग क्रीम या जेल का प्रयोग करें। ताकि आपके पैरों को नमी मिल सके। अगर यह जेल या क्रीम विटामिन ई से भरपूर होगा तो नतीजे और अच्छे देखने को मिलेंगे।

सोते समय बॉडी ऑयल का करें प्रयोग

खासकर सर्दियों के दौरान स्किन से मॉइश्चर लॉस होता है। अगर आप अपने पैरों के ऊपर तेल लगा लेंगी तो अंदर मौजूद वॉटर और मॉइश्चर कंटेंट ऐसे ही बरकरार रहेगा और आपकी स्किन समय समय में ड्राई नहीं होगी। इसलिए रात को सोने से पहले अपने पैरों पर कोई अच्छा सा एसेंशियल या बॉडी ऑयल लगा कर जरूर सोएं।

एक्सफोलिएट करें

स्किन की डेड सेल्स निकालना भी आवश्यक स्टेप होता है। अगर आप इस डेड स्किन को नहीं निकालती हैं तो चाहे आप कोई भी मॉइश्चराइजर क्यों न प्रयोग कर रही हों, आपके पैरों तक वह पूरा लाभ नहीं पहुंचा पायेगा। इसलिए हफ्ते में एक बार अपने पैरों को एक्सफोलिएट जरूर कर लें ताकि सारी डेड स्किन सेल्स निकल सकें।

ह्यालुरोनिक एसिड का प्रयोग कर दें शुरू

अगर आपकी स्किन में स्मूदनेस कम होनी शुरू हो जाती है तो इसका अर्थ है आपका शरीर प्राकृतिक रूप से पर्याप्त ह्यालुरोनिक एसिड नहीं बना पा रहा है। इस समय आपको बहार से किसी अच्छे ब्रांड का मॉइश्चराइजर लेना चाहिए जिसमें ह्यालुरोनिक एसिड मुख्य रूप से शामिल हो।

जेंटल बॉडी वॉश का ही करें प्रयोग

कुछ बॉडी वॉश में काफी केमिकल होते हैं जो आपकी स्किन से सारा प्राकृतिक ऑयल सोख लेते हैं और आपकी स्किन काफी रफ और ड्राई हो जाती है। इसकी बजाए कुछ जेंटल बॉडी वॉश जो काफी क्रीमी भी हों उनका प्रयोग करना शुरू कर दें। नारियल का तेल भी इस मामले में काफी सहायक हो सकता है।

सुबह शेव करने की बजाए शाम में करें

जब आप सोती हैं तो पैरों पर थोड़ी थोड़ी सूजन आ जाती है। सुबह शेविंग करने के बाद सूजन आई जगह से शेव करना रह जाता है। जिसके कारण कुछ समय बाद अचानक से वह बाल दिखने लगते हैं जो आपने सोचा था कि आप शेव कर चुकी हैं। इसलिए सुबह की बजाए हमेशा शाम को या दोपहर में शेविंग करें।

Exit mobile version