Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

लंच में आज बनाएं पनीर की ये डिश, देखें रेसिपी

Paneer

Pबच्चा हो या बूढा सभी को पनीर (Paneer) खाना पसंद होता है। पनीर (Paneer) एक ऐसा इनग्रेडिएंट है जिसके लिए हर किसी के पास एक सॉफ्ट साइड होता है। ये खाने के लिए बेहद स्वादिष्ट होता है, चाहे वो कच्चा हो या किसी डिश के रूप में खाया जाए।

बेहतरीन नाश्ते के लिए इसे पौष्टिक खाने में इस्तेमाल करने से लेकर पनीर (Paneer) वास्तव में एक वर्सटाइल इनग्रेडिएंट है जिसका दुनिया भर में इस्तेमाल और प्यार किया जाता है। लेकिन पनीर कई तरह के हो सकते हैं और कई तरह के दूध से बन सकते हैं, जैसे कि बकरी, गाय या भैंस। पनीर की अनगिनत किस्में होती हैं।

कुछ फेमस वेरिएंट्स में मोजेरेला, चेडर, परमेसन, गौडा, फेटा, ब्री और ब्लू पनीर शामिल हैं। आज हम आपके लिए 3 ऐसे स्वादिष्ट डिशेज की रेसिपीज लेकर आए हैं, जिन्हें आप घर पर ही आसानी से बना सकते हैं। आइये जानते हैं क्या-

पनीर बॉल्स

2-3 मीडियम साइज के आलू उबालें और जब ये पूरी तरह से उबल जाए तो इसके छिलकों को उतार दें। अब इन आलू को मैश कर लें और उसमें 50 ग्राम पिसा हुआ चेडर चीज मिलाएं। थोड़ा सा नमक और काली मिर्च के साथ सीजन करें। इनके बॉल्स बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा रिफाइंड आटा एड करें. आटे से छोटे-छोटे बॉल्स बनाएं और मीडियम फ्लेम पर 2-3 मिनट के लिए तेल में इन्हें भूनें।

मैक और पनीर

उबलते पानी में 200 ग्राम एल्बो मैकरोनी को पकाएं और इसे स्ट्रेन करें। एक पैन में 2 टेबलस्पून मक्खन गर्म करें और उसमें 1 कप दूध डालें. इसमें 3 टेबलस्पून आटा मिलाएं और इसके बाद आधा कप पार्मेजान चीज डालें। थोड़ा सा नमक और काली मिर्च और व्हिस्क के साथ इसे सीजन करें। सॉस के गाढ़ा हो जाने पर आंच बंद कर दें। मक्खन के साथ एक बेकिंग ट्रे को चिकना करें और उसमें उबली हुई मैकरोनी डालें। तैयार सॉस को मैकरोनी के ऊपर डालें। मक्खन में कुछ ब्रेडक्रंब को हल्के से टोस्ट करें और उन्हें सॉस पर छिड़क दें। टॉपिंग पर कुछ ग्रेटेड किए गए पनीर को एड करें और 20 मिनट के लिए 200 डिग्री सेल्सियस पर इन्हें सेंकें।

मार्गेरिटा पिज्जा

2 कप गेहूं का आटा, आधा टीस्पून इंस्टेंट यीस्ट, एक चौथाई टीस्पून चीनी, एक चुटकी नमक, 2 टेबलस्पून तेल और l टेबलस्पून नींबू का रस मिलाकर आटा बना लें। इसे नर्म और चिकना बनाने के लिए गूंध लें और इसे आराम करने दें। ओवन को 250 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें और पिज्जा बेस बनाने के लिए आटा फ्लैट रोल करें। बेस में कुछ पिज्जा सॉस डालें और 10 मिनट तक बेक करें. फिर ऊपर और कुछ मिर्च के गुच्छे में बहुत सारे कद्दूकस किए हुए मोजेरेला चीज डालें। अब गर्मा-गर्म परोसें।

Exit mobile version