Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बहुत काम के है छिलके, आजमाएं इससे बने ये फेस पैक

Orange Face Pack

Orange Face Pack

बाजार में मिलने वाले फलों में से एक फल संतरा (Orange) भी है जिसके पोषक तत्वों की वजह से शरीर को सेहत भी मिलती हैं। देखा जाता हैं कि संतरे का सेवन कर इसके छिलकों को फेंक दिया जाता हैं जबकि ये भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और आपकी त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचा सकते हैं। जी हां, ऑयली स्किन, पिंपल्स, टैन और इसी के साथ कई अन्य स्किन समस्याओं को दूर करने में संतरे के छिलके (Orange Peel) कारगार साबित होते है। संतरे के छिलके में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो स्किन को बेहतर बनाते हैं। आज हम आपके लिए संतरे के छिलके (Orange Peel) के कुछ फेस पैक लेकर आए है जिनका इस्तेमाल कर आप ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में…

संतरे का छिलका (Orange Peel)  और एलोवेरा फेस पैक

संतरे के छिलके में एंटी-एजिंग का गुण और एलोवेरा में मौजूद मॉइस्चराइजिंग का गुण आपकी त्वचा को चमकदार बनाने और बढ़ती उम्र के प्रभाव को त्वचा से दूर करने के काम आ सकता है। एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें। इसमें थोड़ा एलोवेरा जेल मिलाएं। इसे एक साथ मिलाएं। इसे पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं। इससे कुछ देर के लिए मसाज करें। इसे त्वचा पर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद सादे पानी का इस्तेमाल करके इसे धो लें। आप हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

संतरे के छिलके (Orange Peel)  और दही का फेस पैक

आपकी त्वचा पर अगर मुहांसे हैं और आप इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। संतरे के छिलके का 1 चम्मच पाउडर और दही के 2 बड़े चम्मच मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाने के बाद, अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए ऐेसे ही छोड़ दें। साफ, ग्लोइंग और टोंड स्किन पाने के लिए इसे 20 मिनट बाद अपने चेहरे को धो लें। यह फेस पैक स्किन पर बहुत ही अच्छी तरह से काम करता है। अगर आप भी खुद में तुरंत फर्क महसूस करना चाहती हैं तो आप संतरे के छिलके से बने इस फेस पैक को लगा सकती हैं। सप्ताह में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

संतरे के छिलके (Orange Peel)  और शहद का फेस पैक

एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। इसे मिलाकर पेस्ट बना लें। अगर पेस्ट गाढ़ा लगे तो आप इसमें पानी मिला सकते हैं। इस पैक को चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

संतरे के छिलके का पाउडर और चंदन का फेस पैक (Face Pack)

यह फेसपैक एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है, और यह आपकी त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करता है। इसे बनाने के लिए आप एक बाउल में 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, 1 चम्मच चंदन और 1 बड़ा चम्मच पाउडर ले लें। फिर पेस्ट बनाने के लिए आप इसमें नींबू के रस की 2 से 3 बूंदें और 2 टेबलस्पून गुलाब जल मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे पर लगा लें। 5 मिनट के लिए चेहरे पर ऐसे ही छोड़ दें और फिर धो लें।

संतरे का छिलका (Orange Peel)  और दूध की मलाई का फेस पैक

एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें। इसमें दूध की मलाई मिलाएं। संतरे के छिलके और दूध की मलाई को एक साथ मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। अपनी उंगलियों से सर्कुलर मोशन में धीरे से त्वचा की मसाज करें। इसे त्वचा पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इस फेस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

Exit mobile version