60 साल की निर्मला सीतारमण को ट्विटर यूजर ने कहा ‘स्वीटी’, मंत्री ने दिया जवाब

निर्मला सितारमणनिर्मला सितारमण
Loading...

नई दिल्ली। एक ट्विटर यूजर द्वारा किया गया एक ट्वीट काफी चर्चा में चल रहा हैं। दरअसल, विवेकानंद की जयंती के मौके पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा एक कथन ट्वीट किया गया था, जिसके कारण उस ट्विटर यूजर ने 60 साल की निर्मला सीतारमण को स्वीटी कहकर संबोधित किया। जिसका निर्मला सीतारमण यानि स्वीटी ने बड़ी ही शालीनता से जवाब दिया हैं।

बता दें कि विवेकानंद की जयंती के मौके पर केंद्रीय मंत्री द्वारा किया गया एक मशहूर कथन को ट्विटर यूजर ने गलत कोट करने का आरोप लगाया। रविवार को सीतारमण ने स्वामी विवेकानंद की जयंती पर उनके एक कथन को ट्वीट किया, ‘उठो, जागो और ज्यादा सपने मत देखो। यह सपनों की भूमि है, जहां कर्म हमारे विचारों से निकलर माला बुनते हैं। मजबूत बनो और सच्चाई का सामना करो। इसके साथ एक रहो! विचारों का अंत होने दो।’ विवेकानंद के इस कथन का संदर्भ देते हुए सीतारमण ने ‘द कंप्लीट वर्क्स ऑफ स्वामी विवेकानंद IV, pp 388-89’ लिखा।

इस ट्वीट के जवाब में सुजॉय घोष नाम के ट्विटर यूजर ने मंत्री को यह बताने की कोशिश की कि उन्होंने सही कथन का प्रयोग नहीं किया है। यूजर ने लिखा, ‘निर्मला सीतारमण ने यह कथन (कोट) कथा उपनिषद और स्वामी जी के कथा उपनिषद और स्वामीजी के ‘उठो जागो’ कथन से लिया है। स्वीटी ये ‘अपने लक्ष्य तक पहुंचने तक नहीं रुको’ है न की ‘ज्यादा सपने मत देखो’।

निर्भया केस: सुप्रीम कोर्ट में आज 2 दोषियों की क्यूरेटिव पिटिशन पर सुनवाई 

यह बजट 2020 नहीं है कि जिसके बारे में आप हमें चेतावनी दे रही हैं। ‘उठो, जागो और अपने लक्ष्य तक पहुंचने तक मत रुको एक नारा है जो कथा उपनिषद के एक श्लोक से प्रेरित है। इसे 19वीं शताब्दी के आखिर मे स्वामी विवेकानंद ने मशहूर कर दिया था।

वित्त मंत्री ने घोष को जवाब देते हुए कहा कि खुशी है की आप रुचि ले रहे हैं। उन्होंने साफ किया कि उन्होंने गलत कथन ट्वीट नहीं किया है। मंत्री के जवाब की सोशल मीडिया पर लोग तारीफ कर रहे हैं वहीं घोष की आलोचना हो रही है।

जहां तक उनके कोट करने की बात है, मैंने कहा कि ये ‘द अवेकेन इंडिया’ से है जो अगस्त 1898 में लिखा गया था। वैसे मैंने कथन के नीचे इसके संदर्भ का हवाला दिया था। अगर आपको ज्यादा रुचि है तो इसे अद्वैत आश्रम की तरफ से प्रकाशित किया गया है।’

Loading...
loading...

You may also like

Fashion Trends 2020: जानें साल 2020 में फैशन ट्रेंड में क्या चीजें रहेंगी हिट

Loading... 🔊 Listen This News लाइफ़स्टाइल। साल 2020