Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

लक्ष्मी नारायण मंदिर में मूर्ति के टुकड़े करने में महंत समेत दो लोग अरेस्ट

हमीरपुर। जिले में सैकड़ों साल पुराने लक्ष्मीनारायण मंदिर में विराजमान अष्टधातु की लड्डू गोपाल की मूर्ति के कई टुकड़े करने बड़ी घटना में शनिवार को पुलिस ने मंदिर के नाबालिग महंत समेत दो लोगों को गिरफ्तार (Arrested) किया है। कब्जे से मूर्ति के कटे हाथ, अंगूठा और हथौड़ा छेनी बरामद की गई है। मूर्ति की अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत चालीस करोड़ रुपये है।

जिले के मौदहा कस्बे के गुड़ाही बाजार में ब्रिटिश जमाने का लक्ष्मीनारायण मंदिर स्थित है। इस मंदिर में लड्डू गोपाल की अद्भुत मूर्ति विराजमान है। अष्टधातु की यह मूर्ति भी तीन सौ साल पुरानी है। जहां सुबह शाम लोग पूजा अर्चना करने जाते थे। पिछले दिनों इस मूर्ति के पैर और अंगूठा गायब देख स्थानीय लोगों में हड़कंप मच गया।

चालीस किलोग्राम वजन की इस मूर्ति को टुकड़े में देख मंदिर के कमेटी के सतीश त्रिवेदी, अवधेश पालीवाल सहित तमाम लोग मौके पर पहुंचे। इस घटना की तहरीर लक्ष्मीनारायण मंदिर कमेटी के चेयरमैन आनन्देश्वर पुत्र जगन्नाथ शिवहरे ने कोतवाली में तहरीर दी जिस पर पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर घटना की जांच शुरू की।

एसपी कमलेश दीक्षित ने मौके पर पहुंचे और खंडित मूर्ति को देखने के बाद घटना का खुलासा चौबीस घंटे के अंदर करने के निर्देश पुलिस को दिए थे। एसपी ने मंदिर परिसर के गर्भगृह व आसपास का जायजा लेने के साथ ही सुरक्षा में बड़ी चूक होने की संभावना जताई थी। उन्होंने मंदिर में पड़े टीनशेड में छत डलवाने, मंदिर के चारो और बाउन्ड्रीवाल बनवाने और सीसीटीवी कैमरे लगवाने के निर्देश दिए थे। मौदहा कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक पवन कुमार पटेल ने बताया कि प्राचीन मंदिर में विराजमान 40 किलोग्राम वजन की लड्डू गोपाल की मूर्ति अष्टधातु की है जिसकी कीमत अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में पैंतीस से चालीस करोड़ रुपये है। बताया कि मंदिर के नाबालिग महंत ने अपना जुर्म स्वीकार कर लिया है।

मूर्ति की पूजा करने वाला ही महंत बना आरोपी

मौदहा कोतवाली के इंस्पेक्टर पवन कुमार पटेल ने बताया कि सैकड़ों साल पुराने लक्ष्मीनारायण मंदिर में हरवंश दास महाराज पूजा अर्चना करते थे। वह मंदिर के महंत थे। उन्होंने अपने जीते ही फतेहपुर जिले के एक नाबालिग को गोद ले रखा था। हरवंश दास के बाद अब सत्रह ड्ढवर्षीय महंत ही मंदिर में नियमित रूप से पूजा अर्चना करता था। बताया कि घटना की जांच में महंत के खिलाफ तमाम सबूत मिले है जिसके आधार पर महंत और उसके साथी अरतरा मौदहा निवासी अमन सेन पुत्र शांति स्वरूप को गिरफ्तार किया गया है।

मित्र के चक्कर में महंत ने मूर्ति के किए टुकड़े

ए.एसपी अनूप कुमार ने बताया कि मंदिर के महंत और उसके मित्र अमन सेन को गिरफ्तार कर पूछताछ की गई है। जिसमें महंत ने बताया कि कुछ माह पहले मित्र अमन सेन से खर्च के लिए पैसे मांगे थे तो उसने कहा तुम्हारे पास बेशकीमती मूर्तियां मौजूद है। उन्हें बेचकर काफी पैसे कमा सकते हो। महंत ने मित्र के कहने पर लड्डू गोपाल की मूर्ति के दाहिने पैर के अंगूठे व अंगुलियां छेनी हथौड़ा से काटकर इसे छिपा लिया था। बताया कि मूर्ति के टुकड़े करने में प्रयुक्त हथौड़ा और छेनी भी महंत के यहां से बरामद कर लिया गया है।

Exit mobile version