Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यूजीसी ने यूजी और PG के संशोधित एकेडमिक कैलेंडर को दे दी मंजूरी

नई दिल्ली| विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने अंडर ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर  (यूजी) और पोस्ट ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर (पीजी) के संशोधित एकेडमिक कैलेंडर और इससे संबंधित गाइडलाइंस को मंजूरी दे दी है। एक एक्सपर्ट कमिटी की सिफारिशों के बाद अधिकारियों ने यूजी पीजी फर्स्ट ईयर एडमिशन, नए सत्र की शुरुआत और परीक्षाओं की तिथियां तय की हैं।

आसिम रियाज संग ‘बदन पे सितारे’ गाने पर रोमांस करती नजर आएंगी सहनूर

गाइडलाइंस के मुताबिक फर्स्ट ईयर के छात्रों के लिए नया सत्र (2020-21) 1 नवंबर से शुरू होगा। यानी 1 नवंबर से फर्स्ट ईयर के छात्रों की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। आयोग ने सभी विश्वविद्यायों से कहा है कि एडमिशन की प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक पूरी हो जानी चाहिए। परीक्षाएं 8 मार्च 2021 से 26 मार्च 2021 के बीच आयोजित होंगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भी इस बारे में ट्वीट कर सूचना दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘कोविड-19 महामारी की स्थिति के मद्देनजर आयोग ने कमिटी की रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया है। सत्र 2020-21 में यूजी पीजी कोर्सेज फर्स्ट ईयर के एकेडमिक कैलेंडर पर यूजीसी गाइडलाइंस को मंजूरी दे दी गई है।’

टाइगर श्रॉफ बने सिंगर, एक्टर का पहला गाना ‘अनबिलिवेबल’ हुआ रिलीज

इससे पहले यूजीसी ने 29 अप्रैल को एकेडमिक कैलेंडर जारी किया था जिसमें प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए नया शैक्षणिक सत्र 1 सितंबर से शुरू करने की बात कही गई थी। द्वितीय और तृतीय वर्ष के छात्रों के लिए यह शैक्षणिक सत्र 1 अगस्त से शुरू किया जा सकता है। देशभर के सभी कॉलेजों में सप्ताह में 6 दिन पढ़ाई कराने का भी जिक था।”

Exit mobile version