Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

टाइल्स पर पड़ गए हैं दाग, सफाई के लिए ट्राई ये तरीके

stains

Tiles Stains

आजकल हर घर में फ्रिज (Fridge) का इस्तेमाल किया जाता हैं जिसकी वजह से राशन या भोजन का संरक्षण किया जाता हैं। फ्रिज ऐसी चीज हैं जिसे एक बार फिक्स कर दिया तो रोज हिलाना मुनासिब नहीं होता हैं जिसकी वजह से फ्रिज के नीचे की टाइल्स की अच्छे से सफाई नहीं हो पाती हैं और इसपर भद्दे दाग (Stains) पड़ जाते हैं। ये दाग सामान्य पोचे से नहीं निकलते हैं। इन्हें निकालने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ जाती हैं। ऐसे में आपका काम आसान बनाने के लिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ बेहतरीन उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से टाइल्स पर पड़े इन दाग-धब्बों को आसानी से हटाया जा सकता है। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में…

बेकिंग सोडा

हम सभी अपने घर में बेकिंग सोडे को खाद्य पदार्थों में शामिल करते हैं, लेकिन सिर्फ खाना बनाने में ही नहीं बल्कि किसी भी प्रकार के दाग धब्बों को दूर करने के लिए भी बेकिंग सोडे का इस्तेमाल किया जाता है। आप इसके इस्तेमाल से टाइल्स पर पड़े फ्रिज के निशान को भी आसानी से मिटा सकते हैं। इसके लिए आपको 1 लीटर पानी को गर्म करके इसे दाग-धब्बों वाली जगह पर छिड़कना होगा। इसके बाद इसके ऊपर दो चम्मच बेकिंग सोडा डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। अब किसी ब्रश या स्क्रब की मदद से इसे रगड़ कर साफ कर लें। ऐसा करने से टाइल्स पर लगे फ्रिज के दाग आसानी से निकल जाएंगे।

नींबू

टाइल्स पर लगे दागों को आप जल्दी साफ करना चाहते है तो फटाफट से कुछ नींबू काट लीजिए। इनके रस को एक बाल्टी में निचोड़ लीजिए। बाल्टी में पानी मिलाइए और फर्श की सफाई कीजिए। इससे जमीन पर मौजूद सारे दाग साफ हो जाएंगे। नींबू का रस और नमक के मिश्रण से भी निशान को आप हटा सकती हैं।

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड की मदद से आप अपने घर में टाइल्स पर लगे दागों को आसानी से हटा सकते हैं। यह नेल पेंट का दाग, रंगों का दाग, सब्जी के दाग को आसानी से साफ कर देता है। हाइड्रोजन पेरॉक्साइड एक ज्वलनशील पदार्थ है इसीलिए इसके इस्तेमाल से पहले हाथों में ग्लव्स जरूर पहनें। इसके इस्तेमाल के लिए हाइड्रोजन पेरॉक्साइड को गर्म पानी में एक से दो चम्मच मिलाकर मिक्स करने के बाद दाग वाली जगह पर इसका छिड़काव करें और 10 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। कुछ देर बाद किसी ब्रश की मदद से इसे साफ कर लें ऐसा करने से टाइल्स पर लगे दाग आसानी से मिट जाएंगे।

सिरका

हमारे घरों में सिरका खाद्य पदार्थों में शामिल किया जाता है। टाइल्स पर लगे दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। किसी भी प्रकार के दाग हों, सिरके की मदद से आसानी से निकाला जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले निशान वाले स्थान को पानी से साफ कर लें, अब इस पर सिरके का छिड़काव करके कुछ देर के लिए छोड़ दें। कुछ देर के बाद स्क्रब या सेंडपेपर की मदद से इसे रगड़ कर साफ कर लें।

अमोनिया

एक बाल्टी पानी लें और उसमें 1 कप अमोनिया मिला लें। फिर उससे अपना फ्लोर साफ करें। अमोनिया की गंध बहुत तेज होती है। ऐसे में सफाई करने के बाद खिड़की दरवाजे खोल दें ताकि आपके घर से गंध निकल जाए।

टूथपेस्ट

वैसे तो टूथपेस्ट का इस्तेमाल हम अपने दांतों को साफ करने के लिए करते हैं, लेकिन दांतों को साफ करने के अलावा टूथपेस्ट हमारे घर की टाइल से जिद्दी से जिद्दी दाग निकालने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। टूथपेस्ट की मदद से हम किसी भी प्रकार का दाग कुछ ही मिनटों में साफ कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको दाग वाली जगह पर कुछ देर पानी डाल कर रखना पड़ेगा। इसके बाद दाग वाली जगह पर टूथपेस्ट का मोटा सा लेप लगाकर कुछ देर के लिए यूं ही छोड़ दें। अब सेंडपेपर की मदद से दाग वाली जगह को रगड़ कर साफ करें। ऐसा करने से टाइल्स पर लगा दाग पूरी तरह से निकल जाएगा।

ऐथेनॉल

आप अपने फ्लोर को साफ करने के लिए ऐथेनॉल का भी इस्तेमाल कर सकते है। एक बाल्टी पानी में एक चम्मच ऐथेनोल मिलाकर पोछा लगाएं। इससे फर्श पर मौजूद सारे दाग धब्बे साफ हो जाएंगे।

Exit mobile version