Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Ukraine-Russia War: जहां भी रूस के कदम पड़े वहां सपने पनप नहीं पाए

Zelensky

Zelensky

कीव। रूस-यूक्रेन जंग (Ukraine-Russia War) का आज 18वां दिन है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) रूस के आगे घुटने नहीं टेक रहे हैं। वे तकरीबन रोजाना नए जोश के साथ अपने सैनिकों का मनोबल बढ़ाते हैं। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है कि रूसी आक्रमणकारी हम पर जीत दर्ज नहीं कर सकते हैं।

राष्ट्र को संबोधित करते हुए जेलेंस्की ने कहा कि रूसी आक्रमणकारी हम पर विजय प्राप्त नहीं कर सकते हैं। उनके पास इतनी ताकत नहीं है। उनके पास ऐसा जज्बा नहीं है, उन्हें सिर्फ हिंसा पर यकीन है। उन्हें सिर्फ आतंक पर भरोसा है। वे हथियारों के दम पर दंभ भरते हैं। हां, ये हथियार उनके पास बड़ी मात्रा में है।

अपने संबोधन में यूक्रेन के राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि आक्रमणकारियों के पास सामान्य जीवन देने के लिए कोई भी आधार नहीं है, ताकि लोग सपने देख सकें और सामान्य जिंदगी जी सकें। हकीकत यह है कि वे जीवन को सामान्य बनाने में अक्षम हैं, नकारे हैं, जहां भी पराये मुल्कों पर रूस के कदम पड़े हैं वहां सपने असंभव हो गए हैं। वहां सपने पनप नहीं सकते।

Ukraine-Russia War: निप्रो शहर पर हवाई हमले में की मौत

इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि वह इजराइल में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं, लेकिन केवल तभी जब युद्ध विराम हो। जेलेंस्की ने शनिवार को कहा कि उन्होंने इजराइल के प्रधानमंत्री नफ़्ताली बेनेट से कहा कि वह यरुशलम में पुतिन से मिलने के लिए तैयार हैं।

बेनेट ने पुतिन के साथ बैठक के लिए मास्को का दौरा किया। जेलेंस्की ने फ्रांस और जर्मनी के नेताओं के साथ बार-बार बात की क्योंकि उन्होंने इन नेताओं से युद्ध को समाप्त करने में मदद करने की मांग की थी। जेलेंस्की ने कहा कि बेनेट ने उन्हें पुतिन के साथ अपनी बातचीत के बारे में सूचित किया।

Ukraine-Russia War: जंग में यूक्रेन के 202 स्कूल, 34 अस्पताल तबाह

वहीं, यूरोप में प्रदर्शनकारियों ने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण का विरोध किया और हजारों की संख्या में यूक्रेन के नागरिकों के साथ एकजुटता में इकट्ठा हए। एम्स्टर्डम, बर्लिन, वारसॉ और पेरिस में लोगों ने बड़ी संख्या में पुतिन का विरोध किया।

Ukraine-Russia War: रूस ने किया सीजफायर का ऐलान, फंसे लोगों को निकालने के लिए ह्यूमन कॉरिडोर

एक तरफ जेलेंस्की, जंग को रोकने के लिए रूस के राष्ट्रपति पुतिन से बातचीत के लिए तैयार हैं, तो दूसरी तरफ वॉशिंगटन,  यूक्रेन की मदद के लिए अमेरिका ने एक और बड़ा कदम उठाया है। अमेरिका यूक्रेन को 200 मिलियन डॉलर के हथियार और उपरकरण देने ज रहा है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंक ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि यूक्रेन को रूस के खिलाफ युद्ध में 200 मिलियन डॉलर की मदद का ऐलान किया गया है।

Exit mobile version