Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Russia-Ukraine War: जेलेंस्की ने पोप से मांगी मदद

Zelensky

Zelensky

वाशिंगटन। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Zelensky) ने यूक्रेन-रूस युद्ध में बीच बचाव करने के लिए ईसाई धर्म गुरु फ़्रांसिस जान पाल से मदद मांगी है। पोप पहले ही रूसी हमले को मानवता के ख़िलाफ़ बता चुके हैं। जेलेंस्की ने इतालवी संसद को भी संबोधित किया।

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंस से ईसाई धर्म गुरु फ़्रांसिस जान पाल से बात की।इस दौरान जलेंस्की ने पोप से मदद मांगते हुए युद्ध में बीच बचाव करने की मांग की है। पोप फ़्रांसिस यूक्रेन के विरुद्ध रूसी हमले की निंदा कर इसे अवांछित और अन्यायपूर्ण बता चुके हैं।

जेलेंस्की ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिय इतालवी संसद सदस्यों को भी सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि रूसी हमले से यूक्रेन की खेतीबाड़ी नष्ट हो चुकी है और उनके किसान इस समय देश की रक्षा के लिए जंग में कूद पड़े हैं। इससे यूरोप सहित अफ़्रीका और एशिया के गरीब देशों के सम्मुख खाद्यसन्न और खाने के तेल संकट पैदा होगा।

Ukraine-Russia War: जेलेंस्की ने सुलह का दिया नया फॉर्मूला, NATO को सुनाई खरी-खोटी

उन्होंने कहा कि रूसी सेना हताशा में आवासीय, शापिंग माल, नागरिक सुविधाओं तथा अस्पतालों पर बमबारी कर रही है। इस से लाखों लोगों के सम्मुख जीवनयापन की समस्या पैदा हो गई है। उन्होंने इटली से अतिरिक्त मदद की मांग की है। इटली के प्रधानमंत्री ने जेलेंस्की को अपेक्षित मदद का भरोसा दिलाया है।

उल्लेखनीय है कि यूक्रेन को यूरोप का ब्रेड और बटर उत्पादक देश कहा जाता है। यूक्रेन यूरोप के अलावा यमन, मिस्र और लेबनान को गेहूं निर्यात करता है।

Exit mobile version