Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

UP Board: अगले साल फरवरी में होंगी 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, टाइम टेबल जारी

UP Board

Board Exams

माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के नए सत्र की समय सारिणी जारी की है। विभाग के अनुसार अप्रैल माह से नए सत्र की शुरुआत हो गई है। 10वीं और 12वीं कक्षा की अक्तूबर महीने में छमाही परीक्षाएं होंगी, इस बार की तरह फरवरी माह में ही बोर्ड परीक्षाएं होंगी।

नए सत्र 2024-25 में कक्षा नौवीं और 10वीं में 16 विषय जबकि 11वीं और 12वीं कक्षा में कुल 29 वैकल्पिक विषय पाठ्यक्रम में होंगे। मान्यता व गैर मान्यता प्राप्त विद्यालयों में वैकल्पिक पाठ्यक्रम की पढ़ाई हो सकेगी।

माध्यमिक शिक्षा विभाग के अनुसार नौवीं कक्षा की मई महीने में एमसीक्यू आधारित मासिक परीक्षा होगी, जून में ग्रीष्म अवकाश, जुलाई में वर्णनात्मक परीक्षा, अगस्त में आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा व अक्तूबर महीने में छमाही परीक्षा होगी। जनवरी माह में वार्षिक परीक्षा व मार्च महीने में प्रगति-पत्र वितरण किया जाएगा।

12वीं किताब से हटाया गया बाबरी विध्वंस, अब स्टूडेंट्स पढ़ेंगे राम मंदिर आंदोलन

10वीं कक्षा की जनवरी माह में प्री-बोर्ड की परीक्षा व फरवरी माह में बोर्ड की परीक्षा होगी। 11वीं कक्षा की अक्तूबर माह में छमाही परीक्षा जबकि जनवरी माह में वार्षिक परीक्षा होगी। 12वीं कक्षा में अक्तूबर महीने में छमाही की परीक्षा होगी, जनवरी महीने में प्री-बोर्ड की परीक्षा व फरवरी माह में बोर्ड परीक्षा होगी।

Exit mobile version