Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जल्द खत्म होगा छात्रों का इंतजार, इस दिन जारी हो सकता है UP Board का रिजल्ट

UP Board result

UP Board result

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से जल्द ही UP Board 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित किए जाएंगे। UP Board 10th, 12th Results 2023 आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर जारी किया जाएगा। परिणाम जारी होने के बाद छात्र अपने रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज कर चेक कर सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार UP Board 10वीं और 12वीं रिजल्ट 16 अप्रैल तक जारी किए जा सकते हैं। हालांकि UPMSP की ओर से अभी रिजल्ट घोषित करने की डेट नहीं जारी की गई है। इस साल उत्तर प्रदेश बोर्ड हाईस्कूल (कक्षा 10वीं) और इंटरमीडिएट (कक्षा 12वीं) की परीक्षा के लिए कुल 58,85,745 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया था। इनमें से कुल 31,16,487 स्टूडेंट्स ने हाई स्कूल के लिए पंजीकरण कराया था, जबकि 27,69,258 छात्रों ने इंटरमीडिएट के लिए अपना नामांकन कराया था। यूपीएमएसपी के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने कहा था कि पिछले पांच वर्षों में यूपी बोर्ड परीक्षा में पंजीकरण की यह सबसे अधिक है।

पास होने के लिए कितने नंबर ?

UP Board परीक्षा 2023 को पास करने के लिए कम से कम 33 प्रतिशत स्कोर करने की आवश्यकता है। छात्र अगर एक या दो विषयों में फेल होते हैं, तो उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल अभी घोषित नहीं किया गया है।

SSC GD कॉन्स्टेबल रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

पिछली बार इस डेट को आया था रिजल्ट

पिछली बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट 18 जून को जारी किया था और मूल्यांकन की प्रक्रिया 5 मई को पूरी की गई थी। इस साल कॉपियों की जांच की प्रक्रिया 31 मार्च को पूरी की गई थी। इसलिए रिजल्ट जल्द जारी होने की उम्मीद है। UP Board कक्षा 10 की अंतिम परीक्षा 3 मार्च को और कक्षा 12 की परीक्षा 4 मार्च को संपन्न हुई थी।

Exit mobile version