Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अगले महीने के इस सप्ताह जारी हो सकता है यूपी बोर्ड का रिजल्ट

Uttarakhand Board

Uttarakhand Board

नई दिल्ली। यूपी बोर्ड (UP Board) की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 बुधवार को समाप्त हो गई। उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू करने का प्रस्ताव बोर्ड ने शासन को भेज दिया है। इसी के साथ प्रायोगिक परीक्षा की तैयारी भी चल रही है। दोनों विषय पर शासन को निर्णय लेने के लिए प्रस्ताव भेजा जा चुका है। 10वीं-12वीं के परिणाम पर अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी लेकिन सब कुछ तय कार्यक्रम के अनुसार हुआ तो रिजल्ट मई के तीसरे सप्ताह में आ सकता है।

यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा नकलविहीन और शुचितापूर्ण कराने के उद्देश्य से पिछले सालों की तरह सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में कराई जाएगी। 12 अप्रैल को हुई गूगलमीट में यह बात सामने आई कि प्रयोगशालाओं में सीसीटीवी की उपलब्धता नहीं है। सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने मंगलवार को सभी डीआईओएस को निर्देशित किया है कि सभी 8373 परीक्षा केंद्रों के शिक्षण कक्ष में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं।

UPPSC ने स्टाफ नर्स भर्ती एग्जाम की जारी की आंसर की, यहां करें चेक

इनमें से कुछ शिक्षण कक्षों के सीसीटीवी कैमरे प्रयोगशालाओं में प्रयुक्त किए जा सकते हैं। लिहाजा प्रयोगशालाओं में सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुए कैमरे की निगरानी में प्रयोगात्मक परीक्षा कराई जाए। हालांकि अभी प्रयोगात्मक परीक्षा का कार्यक्रम जारी नहीं हो सका है।

अंतिम दिन सुबह की पाली में 24 जिलों में इंटरमीडिएट अंग्रेजी की परीक्षा कराई गई। 30 मार्च को बलिया में इंटर अंग्रेजी का प्रश्नपत्र लीक होने के कारण 24 जिलों की परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया कि इस वर्ष हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 5192689 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 4775749 छात्र-छात्राओं में 416940 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। हाईस्कूल में 2781654 पंजीकृत छात्रों में से 256647 अनुपस्थित रहे।

Exit mobile version