यूपी बोर्ड: हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का रिजल्ट 29 अप्रैल को

यूपी बोर्ड
Please Share This News To Other Peoples....

इलाहाबाद । उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) का  हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम 29 अप्रैल को घोषित कर दिया जाएगा। पहली बार अप्रैल माह रिजल्ट घोषित करेगा। जो कि यूपी बोर्ड इतिहास में रिकार्ड होगा। यूपी बोर्ड के करीब 55 लाख छात्र बेसब्री से अपने परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 17 मार्च से शुरु हुआ था।

29 अप्रैल को दोपहर 12:30 बजे घोषित होगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट

परिषद की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि दोनों परीक्षा परिणाम 29 अप्रैल को दोपहर 12:30 बजे घोषित किया जाएगा। बोर्ड के परीक्षार्थी रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। रिजल्ट जारी होने पर परीक्षार्थी अपना रिजल्ट upmspresults.up.nic.in पर देख सकेंगे। मिली जानकारी के अनुसार इससे पहले रिजल्ट 15 अप्रैल को जारी होना था।  योगी सरकार ने यूपी बोर्ड को निर्देश दिया था कि अप्रैल अंत तक परीक्षा परिणाम घोषित करें ताकि कक्षा 11वीं की पढ़ाई समय पर शुरू हो सके और 12वीं पास करने वाले विद्यार्थी अपनी उच्च शिक्षा को लेकर सही फैसला ले सकें।

ये भी पढ़ें :-यूपी बोर्ड की परीक्षा में इंटर के 469279 बच्चे फेल, इस साइट पर देख सकेंगे Result 

छह फरवरी से 12 मार्च तक हुईं थी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा

बतातें चलें कि छह फरवरी से 12 मार्च तक यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा हुईं थी। इस परीक्षा में कुल 66 लाख 37 हजार 18 छात्र-छात्राओं ने फार्म भरा था। परीक्षा में नकल रोकने के लिए इस बार पुख्ता इंतजाम किए गए थे। इसके चलते इस बार रिकॉर्ड 11 लाख छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी थी। इस पर उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि इस साल यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में सख्ती के कारण परीक्षा छोड़ने वाले 11 लाख छात्र-छात्राओं में 75 प्रतिशत तादाद दूसरे राज्यों और देशों के निवासियों की है। परीक्षा छोड़ने वालों में सऊदी अरब, दुबई, क़तर, दोहा, नेपाल और बांग्लादेश के नागरिक भी शामिल हैं।

स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट upmspresults.up.nic.in पर देख सकेंगे

इस बार बोर्ड परीक्षाओं के टॉपर विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड की जाएंगी। ताकि छात्र-छात्राएं उन्हें देखकर प्रेरणा लें और तैयारी करें।  रिजल्ट जारी होने पर स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट upmspresults.up.nic.in पर देख सकेंगे।  बतातें चलें कि इस साल हाईस्कूल की परीक्षा के लिए 36,55,691 (21,43,387 छात्र और 15,12,304 छात्राएं ) परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 6,60,507 छात्र-छात्रओं ने परीक्षा छोड़ दी थी। 10वीं और 12वीं यूपी बोर्ड परीक्षाएं 6 फरवरी से 12 मार्च  तक आयोजित हुई थी। यूपी बोर्ड ने उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 1.46 लाख परीक्षकों को नियुक्त किया था ।

Related posts:

थम गया शोर, प्रत्याशियों ने छात्रसंघ चुनाव में झोंकी ताकत
न्यूजीलैंड के कोच पद से हडसन का इस्तीफा
यूपी निकाय चुनाव : मतगणना एक को, टैबुलेशन कार्य में लगे कार्मिको को मिला प्रशिक्षण
नायडू ने बताया बोलने से पहले निवेदन करना सही नहीं
लखनऊ: फ़ार्मेसी से चोरो ने उड़ाए 30 हजार, सीसीटीवी में कैद
शर्मनाक:  पत्रकार की शव को कचड़े की गाड़ी से अस्पताल पहुंचाया
श्री बाबा लाल जी महाराज के 663 वें जन्मदिवस के मौके पर गौ भण्डारा...
दिल्ली पुलिस : गणतंत्र दिवस से पहले भारत का 'ओसामा बिन लादेन' गिरफ्तार
ICC U19 Worldcup : पाकिस्तान को 203 रनों से धूल चटाकर फाइनल में पहुंचा भारत
RJD नेता ने डांसर पर उड़ाए पैसे, गोद में उठा कर किया डांस
कृषि उपज से बिस्कुट बनाने पर किसानों को मोदी ने सराहा
सुनंदा पुष्कर मर्डर केस : शशि थरूर ने अपने खिलाफ चार्जशीट को बताया मजाक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *