Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

UP बोर्ड रिजल्ट में अभी समय! स्टूडेंट्स स्कूल से जान सकेंगे रोल नंबर

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने प्रदेश के 56 लाख से ज्यादा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स का रिजल्ट जारी करने से पहले उनका रोल नंबर जारी करने के बाद डिलीट कर दिया। जिसके बाद दोबारा से लिंक एक्टिव किया गया है। इस लिंक पर क्लिक कर अब स्टूडेंट्स नहीं स्कूल वाले ही रोल नंबर चेक कर पाएंगे। अब स्टूडेंट्स को स्कूल जाकर ही अपना रोल नंबर पता करना होगा।

आपको बता दें कि जो स्टूडेंट्स प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल नहीं हुए थे, उन्हें रोल नंबर नहीं दिए गए थे। अब हाई स्कूल का रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स को रोल नंबर की जरूरत होगी, जिसको देखते हुए बोर्ड ने स्कूलों को सभी स्टूडेंट्स के रोल नंबर अपलोड कर दिए हैं।

बोर्ड के ऐसा करने के पीछे का कारण ये भी है कि कोरोना के चलते 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं निरस्त कर दी गई थी। जिस कारण से प्रवेश पत्र जारी नहीं हो सके थे। इसके अलावा अभी यूपी बोर्ड के हाई स्कूल और इंटर के रिजल्ट के घोषित होने में देरी हो सकती है। सूत्रों की मानें तो रिजल्ट जारी होने में एक या दो सप्ताह और लग सकते हैं।

रिज़ल्ट में 2 सप्ताह और लग सकता है

सूत्रों की मानें तो रिजल्ट जारी होने में एक या दो सप्ताह और लग सकते हैं। 16 और 17 जुलाई को नतीजे जारी नहीं किए जा सकेंगे। सूत्रों की मानें तो आज डिप्टी सीएम की उपस्थिति में होने वाली बैठक के बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी। डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने सचिव दिव्यकांत शुक्ल एवं अन्य अफसरों को चर्चा के लिए बुलाया है। वैसे तो बोर्ड ने तैयारी पूरी कर ली थी। लेकिन बदले हालात में रिजल्ट जारी होने में एक या दो सप्ताह और लग सकते हैं।

56 लाख स्टूडेंट्स का आना है रिज़ल्ट

हाईस्कूल:-

बालक-  16,74,022

बालिकाएं -13,20,290

कुल=   29,94,312

इंटरमीडिएट:-

बालक-  14,73,771

बालिकाएं – 11,35,730

कुल=   26,09501

Exit mobile version