Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

UP Board: एग्जाम कॉपी के हर पेज पर लिखना होगा रोल नंबर, बोर्ड ने जारी किए निर्देश

Uttarakhand Board

Uttarakhand Board

UP Board 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होकर 4 मार्च तक चलेंगी। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने यूपी बोर्ड  परीक्षा (UP Board Exam) के लिए जरूरी निर्देश जारी कर दिए हैं। बोर्ड की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक, सभी परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिका यानी एग्जाम कॉपी के हर पन्ने पर अनुक्रमांक (Roll Number) लिखना होगा। प्रत्येक कॉपी के हर पन्ने पर रोल नंबर और कॉपी का नंबर लिखना इसलिए अनिवार्य किया गया है, जिससे कॉपी बदलने की घटनाओं पर रोक लग सके।

विजय किरन आनंद महानिदेशक माध्यमिक शिक्षा (UPMSP) की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक, किसी भी छात्रा की तलाशी पुरुष निरक्षक नहीं लेगा। बोर्ड परीक्षा (UP Board Exam) के दौरान कक्ष निरीक्षक को सुनिश्चित करना होगा कि परीक्षा शुरू होने से पहले ही छात्रों की सही से तलाशी  की जाए। किसी भी परीक्षार्थी के पास नकल सामग्री, मोबाइल फोन या इलेक्ट्रानिक डिवाइस ना हो। यूपी बोर्ड को नकलविहीन बनाने के लिए परीक्षा के बाद कॉपियों की रैंडम चेकिंग की जाएगी।

बता दें कि इस साल यूपी में 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए लगभग 58 लाख छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। कुल 58,67,329 रजिस्टर्ड छात्रों में 10वीं क्लास के 31,16,458 छात्र और 12वीं क्लास के 27,50,871 छात्र शामिल हैं।

जारी हुआ UPPCL एग्जीक्यूटिव असिस्टेंट रिजल्ट, यहां करें चेक

यूपी बोर्ड ने 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए सामान्य दिशा-निर्देश और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए सब्जेक्ट वाइज टिप्स जारी किए हैं। छात्र यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  upmsp.edu.in पर जाकर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा की तैयारी के टिप्स चेक कर सकते हैं।

Exit mobile version