Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

UP DElEd के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कैसे करें अप्लाई

UP DElEd

UP DElEd

UP DElEd कोर्स में दाखिला लेने के इच्छुक छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है. यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से UP DElEd 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस साल यूपी डीएलएड के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं. पीरक्षार्थियों को इसमें ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर जाना होगा.

UP DElEd कोर्स में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 2 जून 2023 से शुरू हो गई है. वहीं, अप्लाई करने के लिए 28 जून 2023 तक का समय मिला है. एंट्रेंस एग्जाम की तारीखों की घोषणा बाद में होगी. इसमें अप्लाई करने के लिए नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करें.

UP DElEd 2023 के लिए करें अप्लाई

>> रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर जाना होगा.

>> वेबसाइट की होम पेज पर Candidates Services के लिंक पर क्लिक करना होगा.

>> इसके बाद UP DELED ADDMISSION PROCESS के लिंक पर जाएं.

>> अगले पेज पर Registration के लिंक पर क्लिक करके अप्लाई कर लें.

>> रजिस्ट्रेशन के बाद आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लें.

यूपी बीटीसी को अब डीएलएड के नाम से जाना जाता है. इस कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन करते समय परीक्षार्थी सावधानी बरतें. एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार का कोई मौका नहीं मिलेगा. आवेदन फॉर्म में कोई गलत जानकारी ना दर्ज करें.

UP DElEd एप्लीकेशन फीस

इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए एप्लीकेशन फीस जमा करना जरूरी है. इसमें आवेदन करने वाले जनरल और ओबसी उम्मीदवारों को 700 रुपये एप्लीकेशन फीस के तौर पर जमा करने होंगे. इसके अलावा एससी और एसटी के लिए फीस 500 तय है. वहीं, दिव्यांग वर्ग के लिए फीस 200 रुपये निर्धारित है. फीस का भूगतान ऑनलाइन मोड में कर सकते है.

शाह के दौरे के बाद मणिपुर में कुकी उपद्रवियों का तांडव, दो गांवों पर किया हमला

UP DElEd Course में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों की उम्र 18 साल से ज्यादा और 35 साल से कम होनी चाहिए. इसमें आरक्षण के दायरे में आने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी. ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें.

Exit mobile version