Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यूपी पुलिस ने शुरू की ‘ई-मुखबिर’ योजना, WhatsApp के जरिए कसेगी अपराधियों पर नकेल

'ई-मुखबिर' योजना

'ई-मुखबिर' योजना

प्रयागराज में क्राइम कंट्रोल के लिए पुलिस ने जन भागीदारी का सहारा लिया है। पुलिस ने इसके लिए ई-इनफॉर्मर सेवा यानी कि ई-मुखबिर सेवा शुरू की है। इस सेवा के तहत जिले की आम जनता अपराध को सुलझाने में पुलिस की मदद कर सकती है।

प्रयागराज के एसपी धवल जायसवाल ने बताया कि अपराध और अपराधियों के बारे में नागरिकों से जानकारी प्राप्त करने और नागरिकों को पुलिस के साथ जोड़ने के लिए ई-इनफॉर्मर सेवा की शुरुआत की गई है। इसके तहत अपराधियों की जानकारी देने वाली की जानकारी पूर्ण रूप से गुप्त रखी जाएगी।

अमेरिका में Jio की 5जी तकनीक की सफल टेस्टिंग, भारत में जल्द होगी लॉन्च

यूपी पुलिस ने मिशन शक्ति के तहत ये सेवा लॉन्च की है। इसके जरिए लोग 9918101617 नंबर पर व्हाट्सएप या कॉल करके अपराधियों को जानकारी दे सकते हैं। इस नंबर पर सूचना देने वाले की पहचान पूरी तरह से गोपनीय रखी जाएगी।

पुलिस के मुताबिक यह पहल खासतौर से संगठित अपराध को खत्म करने के लिए पब्लिक सहयोग के लिए जारी किया गया है। इधर कुछ दिनों से संगठित अपराधियों के खिलाफ पुलिस को सूचनाएं कम मिल रही है जिससे पुलिस भी पैंतरा बदल कर आमजन से इन संगठित अपराधियों से निपटने की तैयारी में है।

यूपी में कोरोना के 2351 नए मामले, रिकवरी रेट 91.91 फीसदी पहुंचा

इसी क्रम में यह नंबर जारी किया जा रहा है जिस पर कोई सूचना या तस्वीर, रिकॉर्डिंग भेजी जा सकती है। यह नंबर 24 घंटे एक विशेष टीम के द्वारा सर्विलांस पर रहेगा और तुरंत रिस्पांस के जरिए उक्त सूचना पर कार्रवाई होगी। इसमें एसपी क्राइम को खास तौर पर जिम्मेदारी दी गई है।

Exit mobile version