कुंभ की सुरक्षा का इतिहास रचने को तैयार यूपी पुलिस के जवान

लखनऊ/ प्रयागराज। उत्तर प्रदेश में आज सोमवार को कुम्भ मेले की शुरुआत हो रही है जिसकी सुरक्षा की पूरी तैयारी उत्तर प्रदेश पुलिस ने कर ली है। प्रयागराज कुम्भ में करीब 15 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार और पुलिस प्रशासन के लिए सभी की सुरक्षा एक बड़ी चुनौती है।

14 तारीख से शुरू हो रहे इस महाकुम्भ में कुल 20 हजार जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। ड्यूटी करने वाले सभी सुरक्षाकर्मियों को एक स्पेशल प्रशिक्षण दिया गया है। इसमें उन्हें जनपद के हर प्लेस की जानकारी देने के साथ ही उसके बारे में विस्तार से बताया गया है। उन्हें इस बात की भी जानकारी दी गई है कि मेला क्षेत्र में कहां अखाड़े होंगे, कहां विदेशी पर्यटक। यह प्रशिक्षण अक्टूबर माह में दिया गया था।

कुंभ मेला को सुरक्षित और सकुशल संपन्न कराने के लिए करीब 20 हजार जवानों को तैनात किया गया है। जिसमें यूपी पुलिस, पीएसी, आरएएफ, एनएसजी, एटीएस, स्पॉट पुलिस के साथ ही एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के जवान शामिल हैं। कुंभ मेला में श्रद्धालुओं की मदद के लिए जगह जगह पुलिस केंद्र बनाए गए हैं। जहां से लोग पुलिस की मदद ले सकेंगे।

ये भी पढ़ें:- कुम्भ मेला : आईएसआईएस ने जारी किया धमकी भरा आडियो टेप 

पीएसी-39 कम्पनी, अर्ध सैनिक बल-54 कम्पनी, एनएसजी-2 टीम, एसटीएफ-2 टीम, बीडीडीएस-2 टीम, एंटी माइंस-3 टीम, पुलिस विभाग, एएसपी-13, सीओ-65, इंस्पेक्टर-65, एसआई-715, हेड सिपाही-585, कांस्टेबल-754, महिला पुलिस कर्मी, इंस्पेक्टर-4, एसआई-7, हेड महिला सिपाही-46, ट्रैफिक विभाग, टीआई-7, टीएसआई-16, हेड कांस्टेबल-65 और 350 आरक्षी तैनात किए गए हैं।

कुंभ मेला क्षेत्र पर नजर रखने के लिए 10 हजार सीसीटीवी लगाए गए हैं। सीसीटीवी कैमरे शहर के अंदर सड़क के हर एक मोड़, गली, क्रास रोड, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन एवं मेला परिसर स्नान घाट, अखाड़ा, किला स्थित अक्षय वट के अलावा चप्पे-चप्पे पर लगाए जा रहे हैं। कैमरों की पूरी मानिटरिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बनवाए गए आइसीसीसी कंट्रोल रूम से होगी।

उत्तर प्रदेश सरकार के लिए सभी ये किसी चुनौती से कम नहीं है की एक तरफ आतंकवादी संगठन ने पानी में जहर मिलने की बात कही है तो इस धमकी के चलते उत्तर प्रदेश पुलिस और सरकार दोनों की ज़िम्मेदारी बढ़ गई है।

Loading...
loading...

You may also like

उमा भारती नहीं लड़ेगी लोकसभा चुनाव 2019, बीजेपी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त

🔊 Listen This News नई दिल्ली। भारतीय जनता