Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

टीकाकरण में यूपी अव्वल, 14 करोड़ पहली डोज के करीब के पहुंचा प्रदेश

लखनऊ। कोविड से बचाव की ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट की रणनीति के लिए सराहे जा रहे उत्तर प्रदेश ने टीकाकरण और टेस्टिंग में एक और कीर्तिमान बनाया है।

यूपी देश का एकमात्र राज्य है, जहां अब तक 22 करोड़ 23 लाख से अधिक वयस्क और 15 से 17 आयु वर्ग के 38 लाख 68 हजार से अधिक कोविड टीके लगाए जा चुके हैं।

प्रदेश में कोविड की जांच भी 09 करोड़ 55 लाख के पार हो गई है। आंकड़ों के लिहाज से देखें तो इस माह 07 जनवरी को यूपी में 21 करोड़ डोज पूरे होने का कीर्तिमान बना था। इसके बाद महज एक सप्ताह के भीतर 01 करोड़ डोज और लगाए गए हैं।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को यहां बताया कि विधानसभा चुनावों की घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश में टीकाकरण की नई नीति के तहत टीकाकरण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनावों से पहले प्रदेश में 100 फीसदी टीका कवर का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए तेजी से टीकाकरण किया जा रहा है।

प्रवक्ता ने बताया कि घोषित निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार जिस जिले में पहले मतदान होना है, वहां अतिरिक्त वैक्सीनेशन सेंटर और वैक्सीनेटर लगाए जा रहे हैं। नई नीति के अनुसार मतदान तिथि के 10 दिन पहले तक सम्बंधित जनपद में सभी का टीकाकरण कर दिया जाएगा।

प्रदेश में तेजी से लग रही बूस्टर डोज

प्रदेश में 22 करोड़ 23 लाख से अधिक वयस्क डोज दी जा चुकी है जिसमें 13 करोड़ 93 से अधिक पहली डोज और 08 करोड़ 27 लाख से अधिक दूसरी डोज दी जा चुकी है। जल्द ही 14 करोड़ व्यस्कों को टीके की पहली डोज दे दी जाएगी।

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार प्रदेश में दस जनवरी से शुरू हुई बूस्टर डोज अभियान के तहत अब तक 02 लाख 57 हजार से अधिक प्री-कॉशन डोज दी जा चुकी है। प्रदेश में बीते 24 घंटों में 2 लाख 55 हजार से अधिक टेस्ट किए गए जिसमें 14765 नए संक्रमण के मामलों की पुष्टि हुई।

अयोध्या से चुनाव लड़ेंगे सीएम योगी, समिति ने लगाई मुहर

अब तक यूपी में 9 करोड़ 55 लाख से अधिक जांच की जा चुकी है। प्रदेश में कुल एक्टिव कोविड केस की संख्या 71022 पहुंच गई है। बीते 24 घंटों में 1070 संक्रमितों ने कोरोना को मात दी।

Exit mobile version