Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

UPSC प्रीलिम्स 2020 स्थगित याचिका: 30 सितंबर को होगी सुनवाई

UPSC प्रीलिम्स 2020 UPSC prelims 2020

UPSC प्रीलिम्स 2020 स्थगित याचिका: 30 सितंबर को होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने यूपीएससी के सिविल सेवा परीक्षा 2020 को स्थगित नहीं करने के लिए लॉजिस्टिक कारणों को सूचीबद्ध करते हुए कल अपना हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया है। शीर्ष अदालत अब इस याचिका पर 30 सितंबर, 2020 को सुनवाई करेगी।
याचिका कर्ताओं ने दो से तीन महीने के लिए सिविल सेवा परीक्षा को स्थगित करने की मांग की है, ताकि बाढ़ / लगातार बारिश हो जाए और सीओवीआईडी -19 वक्र समतल हो जाए। सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा के आयोजन के खिलाफ 4 अक्टूबर को 20 यूपीएससी उम्मीदवारों द्वारा याचिका दायर की गई है।

इससे पहले पिछले हफ्ते, शीर्ष अदालत ने केंद्र और यूपीएससी को उम्मीदवारों द्वारा दायर याचिका पर नोटिस जारी किया था।28 सितंबर को, यूपीएससी का प्रतिनिधित्व कर रहे अधिवक्ता नरेश कौशिक ने कहा, “मेरे लिए परीक्षा स्थगित करने की बात पूरी तरह से असंभव है। इस मामले पर विचार किया गया है और टाल दिया गया, लेकिन यह महसूस किया गया कि टालमटोल परीक्षा की प्रक्रिया को पूरी तरह से चोट पहुंचाएगी।”

ये भी पढे:-
कृष्ण जन्मभूमि विवाद पर 30 सितंबर को होगी कोर्ट में सुनवाई

वसीरेड्डी गोवर्धन साईं प्रकाश और अन्य द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि यूपीएससी का निर्णय इंप्रूव्ड रिवाइज्ड कैलेंडर के अनुसार परीक्षा आयोजित करना है, आर्टिक्ल 19 (1) (g) के तहत याचिका कर्ताओं के अधिकारों का उल्लंघन करता है और इसी तरह स्थित हैं। जनता की सेवा के लिए उनके चुने हुए पेशे / व्यवसाय का अभ्यास करने के लिए संविधान है।
सात घंटे लंबी इस ऑफलाइन परीक्षा की दलील के अनुसार, देशभर के 72 शहरों में परीक्षा केंद्रों पर लगभग छह लाख उम्मीदवारों द्वारा परीक्षा दी जाएगी।

इतने खतरनाक समय में भारत भर में पूर्वोक्त परीक्षा का संचालन करना, बीमारी और मृत्यु के खतरे हैं और खतरे के कारण लाखों युवा छात्रों (यहां याचिकाकर्ताओं सहित) के जीवन को खतरे में डालने के अलावा और कुछ नहीं है। इसके अलावा, बाढ़, लगातार बारिश, भूस्खलन आदि जैसी प्राकृतिक आपदाओं से याचिका कर्ताओं और कई इसी तरह के छात्रों के जीवन और स्वास्थ्य को सीधे प्रभावित होने की संभावना है। इसलिए, प्रच्छन्न संशोधित कैलेंडर पूरी तरह से मनमाना, अनुचित, सनकी और वर्तमान में “स्वास्थ्य का अधिकार” और “याचिका कर्ताओं के जीवन का अधिकार” का उल्लंघन करने वाला है और अनुच्छेद 21 के तहत इसी तरह के लाखों छात्रों ने कहा है।

कोरोना काल में सस्ते घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की बढ़ी मांग

दलील ने कहा कि सिविल सेवा परीक्षा, एक भर्ती परीक्षा है, एक अकादमिक परीक्षा से पूरी तरह से अलग है और इसके स्थगित होने की स्थिति में, किसी भी शैक्षणिक सत्र में देरी या नुकसान का कोई सवाल ही नहीं होगा।
इसने कहा कि अपने गृहनगर में परीक्षा केंद्रों की अनुपलब्धता के कारण, पीजी आवास / छात्रावास / होटल आदि में या असुरक्षित स्वास्थ्य स्थितियों की अनुपलब्धता के कारण कई अयोग्य लोगों को “अकल्पनीय” कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है, जहां वे मजबूर हैं। एक बार जब वे बाहरी परीक्षा केंद्र की यात्रा कर रहे हों, तो अपने परिवार के सदस्यों के साथ रहें।

“यहां यह बताना उचित है कि COVID-19 महामारी में खतरनाक उछाल के बावजूद, UPSC ने परीक्षा केंद्रों की संख्या नहीं बढ़ाई, जिसके परिणामस्वरूप ग्रामीण क्षेत्रों के कई उम्मीदवारों को लगभग 300-400 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा, याचिका में कहा गया है कि उनके परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने के लिए और इस तरह की आकांक्षाओं की उच्च संभावना होगी, ताकि इस तरह की यात्रा के लिए सार्वजनिक परिवहन का उपयोग किया जा सके।”

Exit mobile version