ख़ास खबरराष्ट्रीयशिक्षा

जल्द जारी होगी यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा तिथि

नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तिथि का ऐलान 5 जून को करेगा। यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2020 पहले 31 मई 2020 को प्रस्तावित थी लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के कारण इसे स्‍थगित कर दिया गया था।

संघ लोक सेवा आयोग देश की सबसे चुनौतीपूर्ण और प्रतिष्ठित सेवाओं आईएएस, आईपीएस, आईएफएस और आईआरएस आदि के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए परीक्षाएं आयोजित करता है।

सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए यूपीएससी न सिर्फ सिलेबस उपलब्ध कराता है बल्कि इनके लिए स्टडी मैटेरियल जैसे पिछले वर्षों के प्रश्नपत्र और आंसर की भी उपलब्ध कराता है। यह प्रश्नपत्र और आंसर की यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर डाउनलोड किए जा सकते हैं। इसके साथ ही आप यहां दिए जा रहे लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

पिछले साल की प्रारंभिक परीक्षा के प्रश्नपत्र और आंसर की देखें यहां-

  • UPSC Civil Services Prelims Question Papers
  • Answer Key UPSC Civil Services Exam get here
  • Download UPSC IAS Prelims Question Paper GS 2019

लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विसेज प्रारंभिक परीक्षा में हर साल करीब 10 लाख अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन कराते हैं। इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को सिविल सेवा परीक्षा मुख्य के लिए चयनित किया जाता है।

इस साल जिन उम्मीदवारों ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया उन्हें इसे कोरोना काल और लॉकडाउन का इस्तेमाल परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए करना चाहिए। यूपीएसी प्रारंभिक  परीक्षा 2020 के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा की तिथि से तीन सप्ताह पहले जारी किए जाएंगे।

loading...
Loading...