Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

20 अगस्त को है UPSSSC PET की परीक्षा, जानिए किस स्तर पर पूछे जाएंगे प्रश्न

SSC JE

SSC JE

उत्तर प्रदेश में पहली बार होने जा रही प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (प्रीलिम्नरी एलिजिबिलिटी टेस्ट, PET) का आयोजन उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की ओर से 20 अगस्त को राज्यभर में होगा. जिसमें 20 लाख से भी अधिक उम्मीदवारों के शामिल होने की सम्भावना है.

UPSSC के नियमानुसार भविष्य में निकलने वाली ग्रुप C की भर्तियों में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों का PET पास होना अनिवार्य है. इसीलिए इतनी बड़ी संख्या में उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए शामिल हो रहे हैं.

परीक्षा के लिए राज्य भर में 3 हजार से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए जा रहे हैं. परीक्षा इतनी आवश्यक और बड़ी है इसीलिए अभ्यर्थियों को इसकी तैयारी में कोई कसर बाकी नहीं रखनी चाहिए. परीक्षा में किस टॉपिक से प्रश्न पूछे जा सकते हैं इसका एक संक्षिप्त विवरण नीचे दिया गया है. अभ्यर्थियों को इन विषयों की अच्छे से तैयारी कर लेनी चाहिए.

इन टॉपिक्स से पूछे जाएंगे प्रश्न

UPSSSC द्वारा आयोजित की जा रही PET में उम्मीदवारों से भारतीय इतिहास, भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन, भूगोल, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारतीय संविधान और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, सामान्य विज्ञान, एलिमेंट्री अर्थमेटिक, सामान्य हिंदी, सामान्य इंग्लिश, लॉजिकल रीजनिंग, करेंट अफेयर्स, सामान्य जागरूकता, 2 अनसीन पैसेज का विश्लेषण, ग्राफ इंटरप्रिटेशन और टेबल इंटरप्रिटेशन एनालिसिस जैसे इन 15 टॉपिक्स से कुल 100 अंक के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे.

इन राज्यों में निकली बंपर सरकरी नौकरियां, ऐसे करें आवेदन

ऐसे रहेंगें प्रश्न

UPSSSC द्वारा PET के लिए जारी सिलेबस में इस बात की जानकारी दी गई है कि, परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के का स्तर क्या होगा. PET 2021 सिलेबस के अनुसार इस परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के कठिनाई का स्तर NCERT द्वारा निर्धारित सेकंडरी/सीनियर सेकेंडरी स्तर का रहेगा.

लेकिन, लॉजिकल रीजनिंग, करेंट अफेयर्स, सामान्य जागरूकता, 2 अनसीन पैसेज का विश्लेषण, ग्राफ इंटरप्रिटेशन और टेबल इंटरप्रिटेशन विश्लेषण जैसे 6 टॉपिक्स के प्रश्नों के स्तर के बारे में कोई सूचना उपलब्ध नहीं है. उम्मीदवारों को इन टॉपिक्स के सिलेबस के अनुसार पढ़ाई करनी चाहिए.

Exit mobile version