Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

UPTET में 8 गलत प्रश्नों पर मिलेंगे मार्क्स, आज जारी होगा रिजल्ट

नई दिल्ली। UPTET रिजल्ट आज updeled.gov.in पर जारी होगा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2021) की अंतिम उत्तरकुंजी (Answer Key) जारी कर दिया।

टीईटी (TET) में पूछे गए आठ प्रश्नों को गलत माना गया है। इन प्रश्नों के अंक सभी अभ्यर्थियों को मिलेंगे। इसमें पांच प्रश्न प्राथमिक और तीन उच्च प्राथमिक के हैं। आज टीईटी का परिणाम भी जारी किया जाएगा।

UPTET 2021 की जारी हुई आंसर की, ऐसे करें डाउनलोड

प्राथमिक स्तर की टीईटी में मनोविज्ञान के पहले, अंग्रेजी के प्रश्न संख्या 61, 64, 69 को गलत माना गया है। वहीं, संस्कृत का प्रश्न संख्या 64 गलत माना गया है। उच्च प्राथमिक में उर्दू के प्रश्न संख्या 68, विज्ञान वर्ग के प्रश्न संख्या 137 और सामाजिक वर्ग के प्रश्न संख्या 119 को गलत माना गया है।

विदित हो कि बीते वर्ष 28 नवंबर को यूपीटीईटी 2021 का पेपर आउट होने के बाद परीक्षा 23 जनवरी 2022 को हुई थी। प्रदेश के विभिन्न जिलों में हुई परीक्षा के लिए 21लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था। करीब 18 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी।

UPTET रिजल्ट के लिए करना होगा इंतजार, अब इस तारीख को होगा जारी

नौ प्रश्नों के बदले विकल्प

टीईटी 2021 में नौ प्रश्नों के उत्तर के विकल्प बदल दिए गए है। परीक्षा नियामक की ओर से जारी उत्तरकुंजी के बाद छात्रों ने आपत्ति दर्ज की थी। इसे संज्ञान में लेते हुए नियामक ने उच्च प्राथमिक के चार और प्राथमिक के पांच प्रश्नों के विकल्प को बदल दिया है।

Exit mobile version