Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

साढ़े चार वर्षो में नगर विकास विभाग, प्रदेश ने अभूतपूर्व प्रगति की है : आशुतोष टण्डन

आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर इन्दिरा गाँधी प्रतिष्ठान में आयोजित न्यू अर्बन इंडिया एक्सपो में नगर विकास एवं शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्री आशुतोष टंडन एवं दुर्गाशंकर मिश्र, सचिव-आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार की गरिमामयी उपस्थिति में  नगर विकास विभाग, उत्तर प्रदेश एवं सोलर एनर्जी कार्पोरेशन ऑफ इंडिया के मध्य  हस्ताक्षरित किया गया।

इस एमओयू पर अपर मुख्य सचिव नगर विकास, डा0 रजनीश दुबे एवं अधिशासी निदेशक, संजय शर्मा द्वारा हस्ताक्षरित किये गये। देश में एसईसीआई द्वारा किसी भी राज्य के साथ किया गया यह पहला एमओयू है। एसईसीआई द्वारा नगर विकास विभाग, उत्तर  प्रदेश को वेस्ट टू एनर्जी प्लांट की स्थापना के साथ-साथ रिन्यूएबल इनर्जी एवं ई-मोबिलिटी क्षेत्र हेतु भी सहयोग प्रदान किया जायेगा।

एसईसीआई द्वारा सम्पादित एमओयू के अन्तर्गत (1) पारदर्शी तरीके से ई-बिड़िग प्रक्रिया को पूर्ण कराने, विस्तृत कार्ययोजना तैयार कराने के साथ-साथ ट्रांजेक्शन एडवाइजरी सेवायें भी प्रदान की जायेगी।  (2) वेस्ट टू इनर्जी प्रोजेक्ट की सफलता के लिएएसईसीआई द्वारा उत्तर प्रदेश पॉवर कारपोरेशन लिमिटेड के साथ पी.पी.ए. एवं पी.एस.ए. फैसिलिटेशन की कार्यवाही भी की जायेगी।

एसईसीआई के साथ हुए एमओयू में प्रदेश की नगरीय निकायों में वेस्ट टू इनर्जी संयत्रों के स्थापना किया जाना प्रस्तावित है। पी.पी.पी. मोड पर वेस्ट टू इनर्जी संयत्रों के स्थापना करने वाले डेवलपर का चयन नगरीय निकायों की ओर से एसईसीआई के द्वारा किया जायेगा। उप्र ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन नीति में वर्णित प्राविधानों में कूड़ा प्रबन्ध क्षेत्र में निजी निवेश को बढ़ावा देने के लिए 1रु. प्रति स्क्वायर मीटर प्रतिवर्ष की दर पर आवश्यक भूमि, डेवलपर को उपलब्ध करायी जायेगी। नगर विकास विभाग द्वारा डेवलपर को कोई वित्तीय सहायता प्रदान नहीं की जानी है। नगर विकास विभाग तथा सोलर इनर्जी कारपोरेशन आफ इण्डिया लिमिटेड का साथ वेस्ट टू इनर्जी क्षेत्र में एक नया कीर्तिमान स्थापित करेगा और पूरे देश के लिए एक माडल स्थापित करेगा।

इस एमओयू के तहत प्रथम चरण में नगर निगम कानपुर में पहला प्लांट स्थापित किया जाना प्रस्तावित है। इसके सफल अधिष्ठापन के उपरान्त नगर निगम प्रयागराज में भी वेस्ट टू इनर्जी प्लान्ट की स्थापना की जायेगी।

Exit mobile version