बढ़ सकती है भारत की मुश्किलें

- in अंतर्राष्ट्रीय
Loading...

भारत का पड़ोसी देश चीन अपनी आक्रामक और विस्तारवादी सोच के लिए दुनिया भर में बदनाम है. यह देश पिछले कुछ सालों से लगातार दक्षिण एशियाई छेत्र में अपनी पकड़ बनाने की कोशिश कर रहा है जो भारत समेत अन्य कई देशों के लिए भी खतरा बनते जा रहा है. अब चीन ने अपनी इस विस्तारवादी सोच के तहत एक और कदम बढ़ने की योजना बनाई है. 

पिछले 14 सालों में अमेरिका ने ड्रोन हमलों से मार गिराए पकिस्तान के 2000 से अधिक आतंकी

दरअसल चीन दक्षिण एशियाई छेत्र में अपनी मौजूदगी को विस्तारित करने के लिए  श्रीलंका और पाकिस्तान के बाद अब भारत के एक और पड़ोसी देश में अपना बंदरगाह बनाने जा रहा है. दरअसल चीन ने हाल ही में भारत के पड़ोसी देश म्यामार की सरकार से एक  रणनीतिक सौदा किया है जिसके तहत चीन अब म्यांमार में भी अपना बंदरगाह बनाएगा. यह जानकारी चीन की सरकारी मीडिया ने हाल ही में पेश की अपनी एक रिपोर्ट में साझा की है.

अफगानिस्तान में गंभीर आतंकी हमले, 10 जवानों और 7 पुलिसकर्मियों की मौत

चीनी मीडिया की इस रिपोर्ट के मुताबिक चीन का यह बंदरगाह बंगाल की खाड़ी में स्थित होगा. इस बंदरगाह के सौदे पर चीनी सरकार के अधिकारीयों और म्यांमार सरकार के बीच हाल ही हस्ताक्षर किये गए है. इस बंदरगाह के साथ-साथ इन दोनों देशों की सरकारों के बिच और  भी कुछ मुद्दों पर समझौता किया है. आपको बता दें कि चीन म्यांमार से पहले श्रीलंका और पाकिस्तान के भी समुद्री किनारों पर बंदरगाह बनाने की प्रक्रियां शुरू कर दी है. 

Loading...
loading...

You may also like

अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद राजनीतिक बदले की आग में झुलस रहे विरोधी, वीडियो वायरल

Loading... 🔊 Listen This News वर्ल्ड डेस्क। अनुच्छेद