Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बेदाग और निखरी स्किन के लिए ऐसे करें काली इलायची का इस्तेमाल

Black Cardamom

Black Cardamom

भारतीय रसोई में काली इलायची (Black Cardamom)  का विशेष स्थान हैं जो स्वाद बढ़ाने के साथ ही कई बार औषधि के रूप में भी काम में ली जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही काली इलायची आपको बेदाग और निखरी त्वचा भी दिला सकती हैं।

आपको बता दें, चेहरे से जुड़ी कई समस्याओं जैसे पिंपल्स, दाग- धब्बे, झुर्रियों, झाइयों आदि को दूर करने में काली इलायची (Black Cardamom)  का इस्तेमाल कारगर साबित हो सकता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको काली इलायची के इस्तेमाल से जुड़े कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें दैनिक दिनचर्या में शामिल कर चहरे का आकर्षण आसानी से बढ़ाया जा सकता हैं।

काली इलायची (Black Cardamom)  का फेस क्लींजर

सामग्री

इस्तेमाल की विधि

एक कटोरी में दोनों चीजें मिक्स कर पेस्ट तैयार करें। फिर इसे चेहरे पर लगाते हुए हल्के हाथों से मसाज करें। 8-10 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धोएं। इससे स्किन गहराई से साफ होगी। ऐसे में चेहरा साफ, सुंदर और ग्लोइंग नजर आता है।

काली इलायची (Black Cardamom) का फेस स्क्रब

सामग्री

इस्तेमाल की विधि

एक कटोरी में सभी चीजों को डालकर मिक्स करें। तैयार स्क्रब को हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए लगाएं। 5-7 मिनट तक स्क्रबिंग करने केे बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ करें। यह गहराई से त्वचा की सफाई कर डेड स्किन सेल्स साफ कर नई त्वचा दिलाने में मदद करता है। त्वचा को गहराई से पोषण मिलता है।

काली इलायची (Black Cardamom)  का फेस पैक

सामग्री

इस्तेमाल की विधि

एक कटोरी में दोनों चीजों को डालकर अच्छे से मिक्स करें। तैयार फेसपैक को चेहरे और गर्दन पर 15-20 मिनट तक लगाएं। बाद में चेहरे को ठंडे पानी से धोकर तौलिए से टैप-टैप करते हुए सुखाएं। यह फेसपैक त्वचा की कोमलता से सफाई कर दाग-धब्बे, झुर्रियां, टैनिंग व ड्राई स्किन की परेशानी दूर करता है। साथ ही चेहरा साफ और नेचुरली ग्लोइंग नजर आता है।

काली इलायची (Black Cardamom) का फेशियल मास्‍क

सामग्री

इस्तेमाल की विधि

एक कटोरी में दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं। तैयार फेसपैक को चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। फिर इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें इसे लगाने से स्किन पर मौजूद एक्सट्रा ऑयल रिमूव हो चेहरा बेदाग और ग्लोइंग नजर आएगा। साथ ही फ्रेश फील होगा।

Exit mobile version