Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

रूखे बालों की समस्या से है परेशान, तो ऐसे करें नारियल के तेल का इस्तेमाल

frizzy hair

frizzy hair

बहुत से लोग रूखे बालों (Dry Hair) की समस्या से परेशान रहते हैं. रूखे बालों के कारण आपके बाल बहुत झड़ते भी हैं. इस वजह से बाल पतले होते हैं. इस वजह से दोमुंहे बालों की समस्या भी हो सकती है. इससे पहले की देर हो जाए जरूरी है कि आप बालों की सही देखभाल करें. बालों का रूखापन (Dry Hair)  दूर करने के लिए आप कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

ये नेचुरल चीजें बालों को गहराई से पोषण देने का काम करती हैं. ये नेचुरल चीजें बालों से जुड़ी कई अन्य समस्याओं से भी बचाने का काम करती हैं. बालों का रूखापन (Dry Hair) दूर करने के लिए आप कौन सी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं आइए यहां जानें.

नारियल तेल से मसाज करें

आप सिर की मसाज नारियल तेल को गर्म करके भी कर सकते हैं. नारियल के तेल को थोड़ा सा गर्म करें. इससे 10 मिनट तक स्कैल्प की मसाज करें. इस ऑयल को स्कैल्प पर लगभग 40 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद सिर को माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें. आप हफ्ते में एक से दो बार नारियल तेल से स्कैल्प की मसाज कर सकते हैं.

नारियल तेल और अंडा

ड्राई हेयर की समस्या से निपटने के लिए आप नारियल के तेल और अंडे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए दोनों चीजों को मिलाकर स्कैल्प पर लगभग आधे घंटे के लिए लगाकर रखें. इसके बाद सिर को कवर लें. आप हफ्ते में तीन बार इस हेयर पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये हेयर मास्क आपके बालों को मुलायम बनाने में मदद करेगा.

नारियल तेल और केले का पेस्ट

आप रूखे बालों को मुलायम बनाने के लिए नारियल तेल और केले के पेस्ट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में 3 चम्मच तेल और केला मैश कर लें. अब इस पेस्ट को बालों में पैक की तरह लगाएं. इसके बाद बालों को साफ पानी से क्लीन कर लें. आप हफ्ते में एक से दो बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल मुलायम बालों के लिए कर सकते हैं.

दही और नारियल तेल का पैक

आधा कप दही में 2 से 3 चम्मच नारियल का तेल मिला लें. इन दोनों को मिलाकर बालों में लगाएं. दही और नायिरल तेल के पैक को आधे घंटे सिर पर लगाकर रखें. फिर बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें.

Exit mobile version