Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चेहरे पर निखार लाने के लिए करें इसका इस्तेमाल

Coffee

Coffee

जब कॉफी (Coffee) की एक सिप आपका पूरा दिन बना सकती है तो सोंचिए इसको चेहरे पर लगाने से क्या हो सकता है। जी हां, कॉफी का प्रयोग शरीर को सुंदर तथा चमकदार बनाता है। कुछ लड़कियां या महिलाएं ऎसी होती हैं, जिनकी त्वचा बेहद रूखी होती है। उनके लिए कॉफी से बने ये फेसपैक बहुत लाभदायक हैं। कॉफी में पाए जाने वाले पौष्टिक पदार्थ स्किन को स्वस्थ रखने के साथ ही चमकदार भी बनाते हैं। इन्हें घर पर बेहद आसानी से बनाया जा सकता है। इससे आपकी त्वचा पहले से ज्यादा खूबसूरत और मुलायम बनेगी। कॉफी का उपयोग शायद ही किसी को पता हों इसलिए आज हम आपको इसके कुछ आसान से घरेलू उपाय बताएगें जिससे आप दमकती हुई त्वचा पा सकती हैं।

* 1 चम्मच कॉफी (Coffee)  को 2 चम्मच पिसे ओट्स के साथ मिक्स करें। फिर इसमें 1 छोटा चम्मच शहद मिला कर दरदरा पेस्ट तैयार करें। फिर इसमें 1-2 चम्मच दालचीनी पावडर मिक्स कर के इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाए रखें। उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

* जिन लोगों की ड्राय स्किन है उनके लिए कॉफी बहुत ही लाभकारी है। रूखी त्वचा से जल्दी ही बुढ़ापा छलकने लगता है पर कॉफी में एंटी एजिंग गुण होते हैं। 3 टीस्पून बारीका कॉफी को एक टीस्पून दूध के साथ मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। इसको अपने चेहरे पर गोल आकार में मसाज करते हुए सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरा पानी से धो लें और क्रीम लगा लें।

* कोको और शहद दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। ये न केवल त्वचा को कोमल बनाने का काम करते हैं, बल्कि इससे त्वचा बेहद चमकदार भी बनती हैं। कोकोआ में कॉफी पाउडर और थोड़ी सी मात्रा में शहद मिलाएं। इन तीनों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं। यह फेसपैक त्वचा को पोषण प्रदान करने के साथ-साथ त्वचा की गंदगी को भी साफ करता है।

* कॉफी को कोको पाउडर, दूध और शीरे के साथ मिला कर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को उस चेहरे पर लगाएं जिसका चेहरा ढीला और बेजान है। इससे चेहरा टाइट हो जाता है और यह क्लीजिंग का भी काम करता है।

* अगर कॉफी को कोको बटर या फिर नार्मल बटर के साथ भी मिला कर मसाज किया जाए तो त्वचा काफी स्मूथ हो जाएगी। यह त्वचा को नमी और पोषण देने के अलावा झुर्रियों से बचाता है।

* कॉफी स्क्रब को बनाने के लिए एक कटोरी में आधा कप चीनी, आधा कप कॉफी पाउडर, आधा कप सूजी लें और उसमें नारियल तेल, जैतून तेल या बेबी ऑयल डालें। इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें। ध्यान रहे इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के तुरंत पहले ही बनाएं वरना सूजी पूरा तेल और चीनी सोख लेगी। नहाते वक्त इस स्क्रब को तब लगाइये जब आप अपने शरीर पर साबुन और शैंपू लगाने वाली हों। इसे पूरे शरीर पर लगाएं। इस पेस्ट को अपनी पूरी बॉडी पर हल्के हाथों से तब तक रगड़ें जब तक कि चीनी पूरे शरीर पर घुल ना जाए। इसे शरीर पर 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर नहाएं। इसे चेहरे पर लगाएं। आप इसे लगाने के तुरंत बाद अपना चोहरा धो सकती हैं।

Exit mobile version