Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

दिवाली पर चाहिए ग्लोइंग स्किन, तो करें इस टोनर का यूज

Cucumber

खीरा

खराब लाइफ स्टाइल और खानपान के कारण अधिकतर लोगों को सेहत संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सेहत के साथ-साथ स्किन भी बेजान और रूखी से हो जाती हैं। दरअसल हमारी स्किन बहुत ही ज्यादा सेंसटिंव होती है जिसके कारण इसका खास ख्याल रखना जरूरी होता है। ऐसे में हम कई तरह के क्रीम, फेसवॉश आदि का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इसके अलावा स्किन को हेल्दी रखने के लिए टोनर काफी जरूरी है।

टोनर स्किन के पीएच लेवल को कंट्रोल करने के साथ-साथ डेड सेल्स की भी मरम्मत, पोर्स को टाइट और स्किन को हाइड्रेट  करने में मदद करता है। स्किन टोनर कई तरह के होते हैं। आप चाहे तो इसमें से खीरे से बना टोनर (cucumber toner) का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी स्किन सबसे ज्यादा हेल्दी रहेगी। जानिए घर पर खीरा का टोनर (cucumber toner) बनाने की विधि और कैसे करें इस्तेमाल।

खीरा का टोनर (cucumber toner) 

आपको बता दें कि खीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें 96 प्रतिशक तक पानी पाया जाता है। जो शरीर में डिहाइड्रेशन की कमी को पूरा करता है। इतना ही नहीं इसमें पाए जाने वाले तत्व शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकालने में मदद करते हैं। वहीं बात अगर स्किन में लगाने की आती हैं तो खीरा डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ आंखों की सूजन को कम करने में मदद करता है।  खीरा में बायोटिन, विटामिन ए, बी 1 और सी, और पोटेशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आपको बेदाग निखरा हुआ चेहरा देते हैं।

घर पर ऐसे बनाएं खीरा का टोनर

पहला तरीका

इस टोनर को बनाने के लिए पहले आप खीरे का रस निकालेंगे। इसके लिए खीरा को कद्दूकस करके रस निकालें।  अब इस रस में गुलाब जल मिलाकर इसे  स्प्रे बोतल में भर लें। इसके बाद रोजाना इसका इस्तेमाल करें।

दूसरा तरीका

खीरा के रस में नींबू का रस या ग्रीन टी या पुदीने का रस मिलाकर स्प्रे बोतल में स्टोर करके फ्रिज में रख लें।  इसका इस्तेमाल करने आपको चेहरे में ठंडक मिलने के साथ-साथ स्किन में निखार आएगा।

Exit mobile version