Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

फेस पर निखार लाने के लिए करें इस चीज का इस्तेमाल

skin care tips

स्किन केयर टिप्स

बहुत से लोग घर पर फेशियल करना चाहते हैं लेकिन यह नहीं जानते कि इसे कैसे किया जाए। ऐसे में आप दही (Curd) का इस्तेमाल कर सकते हैं। खट्टे दही में ढेर सारा लैक्टिक एसिड होता है जो स्किन को नैचुरल रूप से चमक और निखार लाता है। इसके साथ ही खट्टा दही  स्किन ऑयल को कंट्रोल करने के साथ-साथ स्किन को मॉश्चराइज करने में मदद करता है। ऐसे करें दही का इस्तेमाल। सप्ताह में एक बार दही से बना फेशियल किया जा सकता है। शाम के बाद फेशियल करना बेहतर होता है। इसके साथ ही 24 घंटे तक किसी भी तरह की केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें।

क्लींजर

क्लींजर के लिए अपने हाथ की हथेली पर कुछ मात्रा में खट्टा दही लें और इसे चेहरे पर 5 मिनट तक मालिश करें। करीब 10 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।

स्क्रबिंग

फेशियल में सबसे जरूरी दही स्क्रबिंग है। एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच कॉफी और शहद लेकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। चेहरे पर अच्छी तरह से लगाकर करीब 5 मिनट तक हल्की मालिश करें। इसके बाद 10 मिनट तक लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

मसाज करे

चेहरे की मालिश के लिए 1 बड़ा चम्मच दही, 1 बड़ा चम्मच ताजा एलोवेरा जेल और एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाएं। इसके बाद इस पैक को चेहरे पर लगाकर करीब 10 मिनट तल मालिश करें। इसके बाद साफ पानी से धो लें।

फेस पैक

एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच दही और 1 बड़ा चम्मच संतरे के छिलके को पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं और 20-30 मिनट तक लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।

Exit mobile version