डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए करें मेथी का इस्तेमाल

- in Main Slider, स्वास्थ्य
मेथीमेथी
Loading...

हेल्थ डेस्क। सर्दियों में हरी सब्जी बहुत आती हैं जैसे-मटर,पालक ,मेथी ,गोभी ,पत्ता गोभी और भी कई ठंड के सीजन वाली सब्जी आती हैं । वैसे बात करें मेथी की तो उसकी बात ही अलग हैं। सर्दियों में तो हरी मेथी आने लगती हैं। और हम मेथी का कई तरह के पकवान हम अपने घर में बनाते हैं। मेथी की सब्जी हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं,जैसे पेट सही रहता हैं, और भूख भी लगती हैं।

मेथी के दाने का इस्तेमाल तो सब्जी में तड़का लगाने से लेकर मसाले के रूप में हर कोई करता हैं । इसके अलावा मेथी का इस्तेमाल दवा के रूप में भी किया जाता हैं। इनको खाने से सर्दियों में कोलेस्ट्रॉल लेवल के साथ ही डायबिटीज में भी राहत मिलती हैं । आईये बता दूं आपको मेथी का फायदा

1. इसमें लिपोप्रोटीन की मात्रा अधिक होती हैं । इसलिए मोटापे से बचना है तो मेथी का सेवन जरूर करें। दिल की बीमारी को करे कम।दिल के मरीजों हो या फिर उच्च रक्तचाप के मरीज इन सबको मेथी का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि मेथी में मौजूद गैलेक्टोमनैन और पोटैशियम की उपस्थिति रक्त संचार को नियंत्रित करती हैं ।

2. डायबिटीज के रोगियों के लिए मेथी एक रामबाण उपाय हैं । चाहे वो हरी मेथी की सब्जी हो या फिर मेथी के दाने। दोनों ही तरह से खाने से डायबिटीज के मरीजों को राहत मिलती हैं । मेथी में मौजूद एमिनो एसिड इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाता हैं । साथ ही घुलनशील फाइबर ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता हैं ।

3 . रोज सुबह खाली पेट मेथी के दाने का पाउडर बनाकर उसे गर्म पानी के साथ एक चम्मच खाने से डायबिटीज के मरीजों को बहुत फायदा मिलता है।

4. अगर किसी व्यक्ति को खाना नहीं पचता या फिर अपच की परेशानी रहती है तो मेथी की सब्जी खाने से बहुत फायदा मिलता है। मेथी के पत्ते को पानी में उबालकर उसका सेवन करना पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं । इसके अलावा मेथी खाने से गठिया या शरीर के जोड़ों में होने वाले दर्द में भी राहत मिलती हैं ।

Loading...
loading...

You may also like

अगर आप भी हैं धुमने और शॉपिंग करने के शौक़ीन,तो जरुर जाये इस जगह पे

Loading... 🔊 Listen This News लाइफस्टाइल डेस्क। हर