Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ठंड में स्किन फटने से है परेशान, करें घी का इस्तेमाल

benefits of ghee

benefits of ghee

घी (Ghee) न सिर्फ हमारी सेहत के लिए बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फाएदेमंद हो सकता है. आयुर्वेद के अनुसार घी किसी औषधि से कम नही होता. सर्दियों की सर्द हवा लगने से त्वचा रूखी हो जाती है. अगर लंबे समय तक इसका इलाज ना किया जाए तो त्वचा फटने लगती है. आइये जानते है घी के इस्तेमाल से आप अपनी स्किन को फटने से कैसे बचा सकते हैं.

घी से बनाएं मॉइस्चराइजिंग क्रीम- घी से अच्छा मॉइस्चराइजर क्रीम कुछ नहीं हो सकता. घी त्वचा को हाइड्रेट और बेदाग भी बनाता है जिससे स्किन ग्लो करने लगती है. त्वचा को कोमल बनाने के लिए कच्चे दूध और बेसन के पेस्ट में घी मिलाएं. इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और धीरे- धीरे मालिश करें. 15 मिनट के बाद इसे धो लें.

फटे होठों से छुटकारा- सर्दियों में हर किसी को फटे होंठ की समस्या रहती है. घी सर्दियों में भी होठों को मुलायम बनाए रखता है. सोने से पहले अपने होठों पर थोड़ी मात्रा में घी लगाएं. कुछ मिनट तक मालिश करें और इसे लगा छोड़ दें. अगली सुबह पानी से धो लें.

बालों में नमी बनाए रखता है- नमी की वजह से बाल बेजान होकर उलझने लगते हैं. सर्दियों में बालों की ये समस्या और बढ़ जाती है. घी में फैटी एसिड पाया जाता है जो बालों में नमी बनाए रखता है. घी बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है. 1 चम्मच घी गर्म कर इससे बालों में मसाज करें और 2 घंटे के बाद शैंपू से धो लें.

स्किन को जवां बनाता है- सिर्फ थोड़ी मात्रा में घी का इस्तेमाल कर आप जवां दिख सकती हैं. घी के रोजाना इस्तेमाल से उम्र का असर त्वचा पर देरी से दिखाई देता है. घी की कुछ बूंदे लेकर स्किन पर थोड़ी देर मसाज करें और कुछ मिनट के बाद इसे धो लें.

Exit mobile version