Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बालों में इस तरह करें ग्लिसरीन का इस्तेमाल और पाएं लंबे

glycerine

बालों में ग्लिसरीन का इस्तेमाल

लाइफ़स्टाइल डेस्क। खराब लाइफस्टाइल, खानपान के साथ प्रदूषण आदि के कारण बालों पर बुरा असर पड़ता है। जिसके कारण हमारे बाल बेजान, रुखे, दोमुंहे, डैंड्रफ जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है। आप चाहे तो ग्लिसरीन का इस्तेमाल करके बालों को खूबसूरत बना सकते हैं। जी हां आमतौर पर ग्लिसरीन का इस्तेमाल स्किन संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए किया जाता है। लेकिन बालों संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा दिला सकता है। जानिए कैसे करे ग्लिसरीन का इस्तेमाल।

अगर आपके रूसी की समस्या हैं तो आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल को अच्छी तरह से मिलाए। रोजाना नहाने के बाद बालों की स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाए। इससे आपको लाभ मिलेगा।

दोमुंहे बाल

दोमुंहे बाल हो जाने पर यह देखने में काफी खराब लगते है। ऐसे में आप चाहे तो ग्लिसरीन के साथ किसी एसेंसियल ऑयल को मिलाकर लगा लें। इससे फायदा मिलेगा।

ऐसे बनाएं ग्लिसरीन हेयर मास्क

एक बाउल में एक अंडा और दो चम्मच कैस्टल ऑयल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच ग्लिसरीन और सेब का सिरका डाल लें। अब इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आप चाहे तो इसमें 1 चम्मच शहद भी डाल सकते हैं। इसके बाद इसे बालों में अच्छी तरह से लगा लें। थोड़ी देर हल्के हाथों से मसाज करने के बाद एक गर्म तौलिया (आप हेयर डायर या फिर धूप में रखकर गर्म कर सकते है) से बालों को लपेट लें। इसके बाद 40 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

Exit mobile version