Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मुंह की बदबू से परेशान हैं तो होम मेड माउथवॉश का करें इस्तेमाल

माउथवॉश

माउथवॉश

लाइफस्टाइल डेस्क। मुंह की बदबू ना सिर्फ आपको परेशान करती हैं बल्कि आपके साथी को भी आपके करीब आने से रोकती हैं। दांतों की सड़न, पायरिया या फिर दांतों और मसूड़ों की किसी बीमारी के चलते मुंह से बदबू आ सकती है। मुंह से बदबू आती है तो आप सबसे पहले दांतों की सफाई करें, अपने पाचन को दुरूस्त करें और माउथ वॉश का इस्तेमाल करें। माउथवॉश आपके मुंह की बदबू दूर करने का सबसे पावरफुल उपाय है। वैसे तो मार्केट में कई तरह के कैमिकल बेस माउथवॉश मिलते हैं, लेकिन आप कैमिकल के इस्तेमाल से बचना चाहते हैं तो घर में ही पावरफुल माउथवॉश तैयार करके मुंह की बदबू और कीटाणुओं से छुटकारा पा सकते हैं।

दालचीनी और लौंग का माउथवॉश:

एक कप पानी में दालचीनी के तेल की 10-15 बूंदें और लौग के तेल की भी 10-15 बूंदें डाल कर अच्छी तरह से मिलाएं, और आपका माउथवॉश तैयार है। ये माउथवॉश ना सिर्फ आपको दांतों की सड़न से निजात दिलाएगा बल्कि दांतों के दर्द और मसूड़ों की परेशानियों से भी छुटाकारा दिलाएगा।

बेक‍िंग सोडा का माउथवॉश:

आधा चम्‍मच बेकिंग सोडा और आधा गिलास गर्म पानी लें। अब इन दोनों को अच्‍छें से मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। अब इस सॉल्‍यूशन से अपने दांतों को साफ करें, ये मुंह का पीएच लेवल मैंटेन करता है ज‍िससे मुंह की दुर्गंध और बैक्‍टीर‍िया की समस्‍या नहीं होती है।

पीपरमेंट और टी ट्री ऑयल माउथवॉश:

इसे बनाने के लिए आप एक कप पानी में दो चम्मच बैकिंग सोडा, 8-9 पुदीने की पत्तियां और टी-ट्री ऑयल की दो बूंदें डाल कर अच्छी तरह से मिलाएं और इसे आप चाहें तो इसे बोतल में रख कर लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

सेब के सिरके और पानी का माउथवॉश:

सेब का सिरका मुंह की बदबू को दूर करने में काफी फायदेमंद होता है। इससे दांतों में कीटाणुओं की समस्‍या दूर हो जाती है और दांत मजबूत और चमकदार बने रहते हैं। तीन चम्‍मच सेब के सिरका और गर्म पानी को लें। इसे अच्‍छे से हिलाकर मिला लें और दिन में तीन बार इस माउथवॉश से कुल्‍ला करें।

नीम की पत्तियों का माउथवॉश:

नीम एक ऐसी औषधी है जो कीटाणुओं को मारने के लिए असरदार है।

नीम की पत्तियों को पानी में अच्छी तरह उबाल लें, फिर इसे किसी बॉटल में भरकर रख दें। अब ब्रश करने के बाद नीम के पत्तों के पानी से कुल्ला कर सकते हैं। ये असरदार माउथवॉश है।

Exit mobile version