Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

होली के पक्के रंगों से स्किन की देखभाल के लिए इस्तेमाल करें होममेड फेसपैक

Holi

Holi

होली का त्योहार में कुछ ही दिन बचे हुए है। होली के दिन लोग एक दूसरे को रंग लगाते हैं। होली के रंग में मौजूद केमिकल स्किन के लिए बहुत ही हानिकारक होते है। होली के रंग से स्किन पर कई तरह की समस्याएं होने लगती है। लंबे समय तक रंग चेहरे पर लगा रहता है इससे स्किन पर रेशैस हो जाते हैं, इसके अलावा स्किन ड्राई भी हो जाती है।

होली के रंग से स्किन को बचाने के लिए आप होममेड फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। होममेड फेस पैक का इस्तेमाल करने से स्किन पर नुकसान नहीं होता है। चलिए जानते हैं होममेड फेस पैक बनाने का तरीका।

बेसन, दूध और शहद का फेस पैक

दूध और शहद में मॉइश्चराइजर पाया जाता है जो कि स्किन स्किन को मॉइश्चराइजर करने में मदद करता है। होली के रंग का इस्तेमाल करने से स्किन ड्राई हो जाती है। ऐसे में बेसन, दूध और शहद के फेस पैक का इस्तेमाल कर चेहरे को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाया जा सकता है। दूध स्किन के रुखापन को कम कर सकता है। बेसन दूध का फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच दूध, 1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच शहद लें। इन सबको मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट बाद अपना चेहरा धो लें।

पीसीओएस के कारण होते है चेहरे पर एक्ने, जानें कारण और बचाव के तरीकेपीसीओएस के कारण होते है चेहरे पर एक्ने, जानें कारण और बचाव के तरीके

मुल्तानी मिट्टी, दही और गुलाब जल का फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी चेहरे से होली के रंग को हटाने के लिए बहुत ही असरदार है। मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल ककर चेहरे सीबम को कम किया जा सकता है जिससे स्किन पर ग्लो देखने को मिलता है। होली खेलने के बाद त्वचा से होली के रंग को हटाने के लिए आप इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती है। फेस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच दही और गुलाब जल लें। इन तीनों को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद अपना चेहरा साफ पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल और खीरे का फेस पैक

स्किन की देखभाल के लिए एलोवेरा और खीरे का इस्तेमाल बहुत ही अच्छा माना जाता है। होली के रंग का इस्तेमाल करने से स्किन ड्राई हो जाती है। एलोवरा जल और खीरे का फेसपैक स्किन की नमी को बनाएं रखने में मदद करता है। केमिकल वाले रंगों का इस्तेमाल करने से स्किन पर जलन और खुजली हो जाती है। स्किन की जलन और खुजली को कम करने के लिए एलोवेरा और खीरे के फेस पैक काफी असरदार है। फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच खीरे का मैश लें। 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें। इन दोनों के मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद अपना चेहरा धो लें। इस फेस पैक को लगाने से स्किन की इरिटेशन कम होती है।

Exit mobile version