Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सफेद बालों पर इस्तेमाल करें इन बीजों का, मिलेगा कुदरती कालापन

Jamun Seeds

Jamun Seeds

जामुन के बीजों (Jamun Seeds) में विटामिन सी, आयरन और कैल्शियम होता है। साथ ही इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि आपके बालों के लिए कई प्रकार से काम कर सकते हैं। जी हां, भले ही आपको भरोसा न हो रहा हो लेकिन जामुन के बीज (jamun seed powder for hair) बालों के लिए कई प्रकार से काम कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं बालों के लिए जामुन के बीज का उपयोग कैसे करें और फिर जानेंगे इसके फायदे।

काले बालों के लिए जामुन के बीज (Jamun Seeds) के फायदे

कोलेजन बूस्टर है जामुन के बीज का पाउडर

जामुन के बीज (Jamun Seeds) से बना पाउडर बालों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये राइबोफ्लेविन, फॉस्फोरस, थायमिन और नियासिन का एक समृद्ध स्रोत है जो कि झड़ते बालों पर लगाम लगाते हैं। इसके बाद ये डैंड्रफ को कम करते हैं और स्कैल्प का सफाया करते हैं और ब्लड सर्कुलेशन बूस्ट करते हैं। इस दौरान ये कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं और बालों को सफेद होने से रोकते हैं।

विटामिन सी और फोलिक एसिड से भरपूर

विटामिन सी और फोलिक एसिड से भरपूर जामुन पाउडर बालों के विकास की प्राकृतिक प्रक्रिया में मदद करते हैं। ये बालों की जड़ों को बढ़ावा देते हैं, ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं और इसकी प्राकृतिक रंगत बनाए रखने में मदद करते हैं।

काले बालों के लिए जामुन के बीज (Jamun Seeds) का उपयोग

काले बालों के लिए जामुन के बीज से आप एक हेयर सीरम (hair diy serum) बना सकते हैं। इसके लिए आपको जामुन के बीज के पाउडर को पानी, दूध में डालें और अच्छी तरह मिलाएं। एक स्प्रे बोतल में भर लें। अपने बालों में स्प्रे करें। पानी होने पर इसे रातभर के लिए छोड़ दें और दूध हो तो गुनगुने पानी से धो लें। इस तरह आप इस हेयर सीरम का बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Exit mobile version