Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जोड़ो के दर्द में करें इन पत्तों का सेवन

arbi leaves

arbi leaves

आपने अरबी (arbi) की सब्जी का सेवन तो किया ही होगा, यह हर घर में बनाई जाती है। पर क्या आप जानते है कि अरबी के पत्ते (arbi leaves) भी आपके स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अरबी के पत्ते आपके स्वास्थ के लिए सबसे अच्छी औषधि माने जाते है।

इसमें विटामिन ए, बी, सी, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में हमारी काफी मदद करते है। आइये जानते है अरबी के पत्तो के अन्य औषधीय लाभ

# पेट संबंधी समस्या करे दूर – यदि आप पेट से जुडी किसी समस्या से जूझ रहे है तो अरबी के पत्ते (arbi leaves) आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकते है।

# आँखों के लिए है फायदेमंद – अरबी के पत्तो में विटामिन ए प्रचूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखो के लिए काफी फायदेमंद है| इससे आंखों का प्रकाश तेज़ होता है व आंखो की मांसपेशियां मजबूत बनती है।

# जोड़ो के दर्द में दे राहत – अगर आप जोड़ो के दर्द से परेशान है तो आप नियमित रूप से अरबी के पत्तो का सेवन करें। इसके रोज़ाना सेवन से जोड़ो के दर्द में राहत मिलेगी।

# ब्लड प्रेशर रखे कंट्रोल – अरबी के पत्तो में सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम प्रचूर मात्रा में पाए जाते है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करते है।

# वजन कम करे – वजन को नियंत्रित रखने में अरबी के पत्ते काफी सहायक होते है| इसमें फाइबर मौजूद होता है जो हमारे मेटाबोलिज्म को एक्टिव रखता है जिससे वजन को नियंत्रित रखा जा सकता है।

Exit mobile version