Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पिगमेंटेशन से निजात पाने के लिए इस्तेमाल करें ग्रीन टी

Pigmentation

Pigmentation

पिगमेंटेशन (Pigmentation) की समस्या गर्मियों में और तेजी से बढ़ने लगती है। होता ये है कि मेलनिन (Melanin) आपके स्किन सेल्स का रंग तय करता है। ऐसे में जब त्वचा में मेलनिन की मात्रा बढ़ जाती है तो चेहरा डार्क नजर आने लगता है। ऐसे में गर्मी और वातावरण में बढ़ता प्रदूषण चेहरे का पीएच खराब करने के साथ पिगमेंटेशन की समस्या को पैदा कर सकता है और इस समस्या को दूर करने में ग्रीन टी (green tea for hyperpigmentation) आपकी मदद कर सकता है। तो, आइए जानते हैं पिगमेंटेशन के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल कैसे करें।

पिगमेंटेशन (Pigmentation) के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल कैसे करें

ग्रीन टी एलोवेरा पैक लगाएं

ग्रीन टी और एलोवेरा से बना ये फेस पैक आपकी स्किन में पिगमेंटेशन को कम कर सकता है।  ये आपकी स्किन में कोलेजन बूस्ट करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। इसके अलावा ये आपकी स्किन में  मेलनिन (melanin) की मात्रा को कम करता है और पिगमेंटेशन (Pigmentation) से बचाता है। तो, ग्रीन टी पाउडर लें और इसे एलोवेरा में मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाएं। सूखने दें और पानी से चेहरा धो लें।

ग्रीन टी मिंट पैक

ग्रीन टी मिंट पैक चेहरे को ठंडा करने के साथ पिगमेंटेशन (Pigmentation) को कम करने में मददगार है। ग्रीन टी में पुदीना पीसकर मिलाएं और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर इस पैक को ऐसे ही सूखने दें और ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। ये आपकी स्किन की चमक बढ़ाने में मददगार है।

Pigmentation

ग्रीन टी में एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) नामक यौगिक होता है। जो स्किन में मेलेनिन को जमा होने से रोक सकता है।  साथ ही नींबू का साइट्रिक एसिड स्किन की रंगत सुधारता है। तो, ग्रीन टी पाउडर लें और इसमें नींबू का रस मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर स्क्रब करें और ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

Exit mobile version