Anesthesia से पहले ऐंग्जाइटी कम करने में मदद करता है म्यूजिक: स्टडी

Loading...

इसमें कोई शक नहीं की म्यूजिक व्यक्ति को न सिर्फ रिलैक्स करता है बल्कि चिंतामुक्त भी बनाता है। एक नई स्टडी में यह बात सामने आयी कि ऑपरेशन से पहले मरीजों को होने वाली ऐंग्जाइटी से बचाने के लिए उन्हें दर्द निवारक दवा देने की बजाए म्यूजिक सुनाया जा सकता है।

तस्वीर साभार: gettyimages.in
अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो पेरिफेरल नर्व ब्लॉक प्रसीजर से पहले होने वाली ऐंग्जाइटी यानी चिंता और बेचानी को दूर करने करने के लिए दर्दनिवारक दवाइयों के विकल्प के तौर पर म्यूजिक यानी संगीत का इस्तेमाल किया जा सकता है। नर्व ब्लॉक प्रसीजर से पहले आमतौर पर मरीजों को दर्द दूर करने वाली दवा के तौर पर midazolam नाम की दवा दी जाती है ताकि उनकी ऐंग्जाइटी को कम किया जा सके।

हाल ही में हुई एक स्टडी में अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि नर्व ब्लॉक प्रसीजर से पहले अगर मरीजों को रिलैक्सिंग म्यूजिक सुनाया जाए तो यह उतना ही असरदार होता है जितनी की midazolam दवा जिसे सीधे मरीज के वेन्स में डाला जाता है। पेरिफेरल नर्व ब्लॉक प्रसीजर एक तरह का रीजनल ऐनस्थीसिया है जिसे ऑपरेशन वाली जगह पर अल्ट्रासाउंड के गाइडेंस में किया जाता है जो शरीर के किसी खास हिस्से में दर्द के अहसास को ब्लॉक कर देता है। यह प्रसीजर कई तरह की ऑर्थोपेडिक सर्जरी जैसे- हिप और घुटने की सर्जरी, हाथ और कोहनी की सर्जरी आदि में इस्तेमाल किया जाता है।

म्यूजिक के इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप!

  • म्यूजिक के इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप!

    संगीत सुनना या बजाना, आमतौर पर इसे सिर्फ एक शौक के रूप में देखा जाता है। लेकिन दुनिया में तरह-तरह के शोधों का दावा है कि म्यूजिक कई समस्याओं का सफल इलाज हो सकता है। आइए जानते हैं, म्यूजिक से होने वाले कुछ ऐसे फायदें, जिनके बारे में नहीं जानते होंगे आप…
  • म्यूजिक के इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप!

    दौड़ने में फायदेमंदआपने अक्सर देखा होगा कि जो लोग सुबह रनिंग के लिए जाते हैं, उनके कानों में इयरफोन या हेडफोन होता है और वे अपनी पसंद का म्यूजिक सुनते हुए दौड़ते हैं। दरअसल, म्यूजिक का असर आपके स्टैमिना और स्पीड पर पड़ता है।
  • म्यूजिक के इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप!

    स्ट्रेस की छुट्टीऐसा पाया गया है कि आमतौर पर आपकी आधी से ज्यादा बीमारियों की जड़ होता है स्ट्रेस। स्ट्रेस को दूर करने का बेहद शानदार तरीका है, अपना पसंदीदा संगीत सुनना।
  • म्यूजिक के इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप!

    वजन घटाने में भी मददगारजॉर्जिया टेक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि म्यूजिक सुनते हुए खाना खाने से लोग कम कैलोरी लेते हैं और फैट गेन करने की संभावना भी कम हो जाती है।
  • म्यूजिक के इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप!

    बनतें है सेफ ड्राइवरएक स्टडी का दावा है कि जब आप ड्राइव करने के दौरान लाइट म्यूजिक सुनते हैं, तो आपका मूड हल्का रहता है और आपका फोकस भी बढ़ता है। इस वजह से आप आमतौर से बेहतर और सेफ ड्राइविंग करते हैं।
  • म्यूजिक के इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप!

    सर्जरी के पहले और बाद में हल्का करता दिमागशोधकर्ताओं के मुताबिक, मेडिकल सर्जरी के पहले और बाद में म्यूजिक आपके अंदर की बेचैनी को शांत करने में मदद करता है।

मरीज की चिंता कम करने के लिए दवा का विकल्प
इस स्टडी की लीड ऑथर वीना ग्राफ ने कहा, ‘हमारी स्टडी के नतीजे यह दिखाते हैं कि नर्व ब्लॉक प्रसीजर जैसी कुछ चीजों से पहले मरीज को शांत करने और मरीज की ऐंग्जाइटी कम करने के लिए दवा के कई विकल्प मौजूद हैं। हमने हमारे ऐंबुलेटरी सर्जिकल सेंटर में नया प्रोसेस शुरू किया है और वैसे मरीजों को जो म्यूजिक सुनना चाहते हैं उन्हें डिस्पोजेबल हेडफोन भी दे रहे हैं।

आखिरकार हमारा मकसद यही है कि मरीजों को म्यूजिक के तौर पर एक ऐसा विकल्प दिया जाए ताकि वे ऑपरेशन से पहले वाले पीरियड में रिलैक्स रहें और किसी तरह की चिंता उनके मन में न हो।’

मरीजों को 2 ग्रुप में बांटकर की गई रिसर्च
अनुसंधानकर्ताओं की टीम ने 157 वयस्कों को 2 अलग-अलग ग्रुप में बांटा और उन्हें पेरिफेरल नर्व ब्लॉक प्रसीजर से 3 मिनट पहले दो ऑप्शन्स दिए। पहला- midazolam दवा का 1-2 मिलीग्राम का इंजेक्शन या फिर दूसरा- एक हेडफोन जिस पर मार्कोनी यूनियन का 8 मिनट का वेटलेस सॉन्ग प्ले किया जा रहा था जिसे साउंथ थेरपिस्ट, हार्मनी, रिदम और बास लाइन को ध्यान में रखते हुए सुनने वाले शख्स को शांति देने और रिलैक्स करने के लिए खासतौर पर बनाया गया था। अनुसंधानकर्ताओं ने मेथड का इस्तेमाल करने से पहले और बाद में दोनों ग्रुप के लोगों की ऐंग्जाइटी के लेवल की जांच की और पाया कि दोनों ही ग्रुप के लोगों में ऐंग्जाइटी लेवल में कमी आयी।

Loading...
loading...

You may also like

करीना ने कहा-‘सैफ अली खान के साथ शादी का मेरा फैसला सबसे सही फैसला था’

Loading... 🔊 Listen This News नई दिल्ली।  करीना