Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने में अनार के छिलके का उपयोग फायदेमंद

pomegranate

pomegranate

ये बात तो सभी जानते है की अनार का सेवन करना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा रहता है, लेकिन यह सिर्फ सेहत के लिए नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। खास बात यह है की इसका स्वाद बहुत ही अच्छा होता है जिसकी वजह से बच्चे इसे आराम से खा लेते है।

ये फाइबर, विटामिन C और विटामिन K का एक बहुत अच्छा माध्यम है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स के भी ढ़ेरों फायदे हैं। एक ओर जहां इसके स्वास्थ्य से जुड़े कई फायदे हैं वहीं खूबसूरती निखारने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

अनार में बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने का विशेष गुण होता है। हर रोज अनार का जूस पीने से चेहरे पर निखार आता है। साथ ही ये कील-मुंहासों की समस्या में भी फायदेमंद है। तो आइये जानते है इसके इन्ही फायदों के बारे में……

# एंटी-एजिंग गुण

अनार में उच्च मात्रा में विटामिन ए, ई और सी होता है। ये विटामिन बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी आने से रोकते हैं। ये त्वचा की महीन रेखाओं और झुर्रियों को जल्दी आने से रोकता है।

# मॉइश्चर करने के लिए

अनार त्वचा को हाइड्रेटेड रखने का काम करता है। अनार की बीजों से निकले तेल का इस्तेमाल त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखता है।

# कील-मुंहासों की समस्या में

अनार विटामिन सी का एक बहुत अच्छा माध्यम है। अनार का जूस पीने से पाचन क्रिया अच्छी होती है। साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कील-मुंहासों की समस्या को दूर रखने में फायदेमंद है।

# नई कोशिकाओं के निर्माण में

अनार, त्वचा की ऊपरी परत को सुर‍क्षित करने का काम करता है। साथ ही ये कोशिकाओं के निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जिससे चेहरे पर निखार आता है।

# सूरज की तेज रोशनी से बचाव

अनार, सूरज की नुकसानदायक यूवी किरणों से त्वचा को सुरक्षित रखने का काम करता है। अनार के छिलकों में सन-ब्लॉकिंग एजेंट्स होते हैं जोकि नेचुरल तरीके से त्वचा को सुरक्षित रखता है।

# क्लीनर के तौर पर

अनार के छिलके को पीसकर, उससे चेहरे पर मसाज करने से डेड स्किन साफ हो जाती है। साथ ही ब्लैकहेड्स की समस्या भी दूर हो जाती है। इसमें आप चाहें तो इसे ब्राउन शुगर और हनी के साथ मिलाकर भी लगा सकती हैं।

Exit mobile version