Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

प्लास्टिक के डिब्बे हो गए हैं बेकार, तो फेंकने के बजाए ऐसे करें यूज

Reuse old plastic boxes

Reuse old plastic boxes

हमारे घर में मौजूद लगभग हर एक चीज एक समय के बाद पुरानी हो जाती है। फिर चाहे कोई इलेक्ट्रिक सामान हो या रसोई में इस्तेमाल होने वाला छोटा सा डिब्बा। आपकी रसोई में भी ऐसे कई डिब्बे (Plastic Boxes) होंगे जिन्हें आप पुराना होने या टूट जाने की वजह से इस्तेमाल नहीं करते होंगे। ऐसे डिब्बों को आप अन्य कई कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे।

लगाएं पौधे

प्लास्टिक के डिब्बे (Plastic Boxes) आमतौर पर बहुत मजबूत होते हैं लेकिन एक समय के बाद इनमें क्रेक आ जाते हैं। क्रेक वाले डिब्बे को आप खाना रखने के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते लेकिन इनमें पौधे लगाए जा सकते हैं। खासकर गार्डन और बालकनी में लगने वाले पौधों के लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके लिए आपको ज्यादा खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

रखें छोटा-मोटा सामान

प्लास्टिक के टूटे डिब्बों (Plastic Boxes)  को आप घर में मौजूद छोटा-मोटा सामान रखने के लिए भी यूज कर सकते हैं। आपको बस किसी मजबूत पेपर, ऊन या कपड़े से डिब्बे को कवर करके सुंदर लुक देना है।

ऐसा करने से डिब्बा मजबूत भी हो जाएगा। अब आप इसमें घर में मौजूद छोटे-छोटे सामान को आसानी से संभाल कर रख सकते हैं।

हल्का क्रेक है तो रखें ऐसा सामान

अगर आपके डिब्बे (Plastic Boxes) में हल्का क्रेक आया है तो आप उसमें किसी भी तरह का लिक्विड सामान तो नहीं रख पाएंगे। हालांकि आप ऐसे डिब्बों में दाल जैसी सामग्री को सुरक्षित करके रख सकते हैं।

दाल क्योंकि मोटी होती है इसलिए क्रेक होने या ना होने पर रखने से कोई दिक्कत नहीं होती है।

फ्लावर पॉट

टेबल और रूम में लगाए जाने वाले फ्लावर पॉट ज्यादा लंबे अच्छे नहीं लगते हैं। वहीं कई बार हम बड़े फ्लावर पॉट के साथ छोटे पॉट भी लगाते हैं।

ऐसा में आप प्लास्टिक के छोटे डिब्बों (Plastic Boxes) पर पेंट करके उनके अंदर आर्टिफिशियल फूलों का गुच्छा लगा सकते हैं। अट्रैक्टिव कलर वाले होममेड फ्लावर पॉट देखने में काफी अच्छे लगते हैं।

Exit mobile version