Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

फटे दूध के पानी का ऐसा इस्तेमाल जानकर हैरान रह जाएंगे आप

torn milk

अक्सर देखा जाता हैं कि गर्मी अधिक होने या दूध को समय पर गर्म ना करने की वजह से दूध फट (Torn Milk) जाता हैं। ऐसे में घरों में इस फटे दूध का इस्तेमाल पनीर बनाने में कर लिया जाता हैं। लेकिन बचे हुए पानी को फेंक दिया जाता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह फेंका गया पानी पौष्टिक गुणों से भरपूर होने के साथ ही कई अन्य कामों में भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं कामों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें फटे दूध के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

जूस में मिलाकर पीएं

जूस को और भी हैल्दी बनाने के लिए इसमें फटे दूध का पानी मिलाएं। ऐसे में फटे दूध के पानी में मौजूद सभी विटामिन्स और मिनरल्स आदि तत्व शरीर को भारी मात्रा में मिलेंगे।

सब्जी की ग्रेवी में डालें

सब्जी की ग्रेवी तैयार करते समय उसमें सादे पानी की जगह फटे दूध के पानी को डालें। इससे सब्जी में सभी पौष्टिक गुण आएंगे। साथ ही सब्जी का स्वाद भी बढ़ जाएगा।

सूप की गुणवत्ता बढ़ाएं

जिन लोगों को सूप पीना अच्छा लगता है। वे अपने सूप को और भी टेस्टी और प्रोटीन से भरपूर बनाने के लिए इसे सूप में मिलाकर पी सकते हैं।

चावल और पास्ता बनाने में करें इस्तेमाल

अगर फटे दूध का पानी ज्यादा है तो इसे चावल या पास्ता बनाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इससे आपके फटे दूध का पानी इस्तेमाल भी हो जाएगा साथ में इससे तैयार पास्ता और चावल ज्यादा स्वादिष्ट बनेंगे। ‌

आटा गूंथने में करें इस्तेमाल

आप आटा गूंथने में भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे तैयार आटे की रोटियां नरम बनने के साथ पौष्टिक गुणों से युक्त होगी।

कंडीशनर की तरह फायदेमंद

फटे दूध के पानी से बालों को धोने से यह कंडीशनर की तरह काम करता है। इसके लिए बालों को शैंपू करने से पहले फटे दूध के पानी से धोएं। बाद में बालों को शैंपू करें। उसके बाद फिर से इस पानी को बालों पर डालें और 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। तय समय के बाद बालों को गुनगुने पानी से धोएं। यह पानी कंडीशनर की तरह काम कर बालों को सिल्की और शाइनी बनाने में मदद करता है।

Exit mobile version